- बवाल के बाद भी नहीं थमा नगर निगम की सहारागंज पार्किग में वसूली का खेल

- जांच में नगर निगम के अधिकारियों को मिले सबूत, मगर नहीं लिया गया एक्शन

- इससे पहले आईजी से सहारागंज के बाहर पार्किंग में वसूला था दोगुना पैसा

LUCKNOW: नगर निगम की सहारागंज के बाहर पार्किग में अवैध वसूली का खेल नहीं थम रहा है। पहले भी यहां नगर निगम के किसी अधिकारी से नहीं, बल्कि आईजी अमिताभ ठाकुर से भी पार्किग के नाम पर दो गुना पैसा वसूला गया था। इस मामले में आईजी ने हजरतगंज थाने में एफआईआर भी दर्ज कराई थी और एसएसपी ने नगर निगम को पार्किग का टेंडर निरस्त करने की कार्रवाई के लिए पत्र भी लिखा था। ऐसे में पब्लिक से शुल्क के नाम पर हो रही लूट का अंदाजा लगाया जा सकता है। मगर नगर निगम ऐसे ठेकेदारों के खिलाफ कुछ भी एक्शन नहीं ले पा रहा है।

वीकेंड पर बढ़ जाती है वसूली

सहारागंज के बाहर लगने वाली नगर निगम की पार्किग में दो पहिया और चार पहिया की पार्किग के नाम पर 20 रुपये और 40 रुपये तक वसूला जाता है। आम दिनों में दो गुना वसूली चोरी छिपे की जाती है, जबकि खास दिन जैसे रविवार और शनिवार को खुलेआम दो गुना पैसा वसूला जाता है। पार्किग में वसूली को लेकर कई बार विवाद और शिकायत तक हो चुकी है, लेकिन न तो वसूली बंद हो सकी और न ही कार्रवाई।

ऐसे होता है वसूली का 'खेल'

पार्किग में कर्मचारियों की हाथ में जो पर्ची होती है उसमें पार्किग चार्ज का रेट लिखा होता है, लेकिन जिस जगह रेट लिखा होता है उसे जान कर फाड़ दिया जाता है। फटी पर्ची को थमा कर बाइक से 20 रुपये और चार पहिया से 40 रुपये वसूल किया जाता है। शिकायत पर जब नगर निगम के अफसर मौके पर पहुंचते हैं, तो कर्मचारी उन्हें वहीं पर्ची दिखाते हैं जिसमें पार्किग शुल्क लिखा होता है।

सहारागंज पार्किग में वसूली की शिकायत लगातार मिल रही है। शुक्रवार को कर अधीक्षक ने जांच भी की थी। शनिवार और रविवार को दो गुना पार्किग का कोई भी नियम नहीं है। बाइक का दस रुपये और कार का बीस रुपये है। अगर इसके अतिरिक्त पार्किग के लिए पैसा मांगता है तो नगर निगम से सीधे शिकायत कर सकते हैं।

- अशोक सिंह,

जोनल अधिकारी जोन एक