- अपार्टमेंट में रहने वाले लोगों और आरडब्ल्यू के पदाधिकारियों से लिया जाएगा फीडबैक

- आवंटियों को राहत देने के लिए वीसी ने उठाया बड़ा कदम

LUCKNOWअगर आप किसी अपार्टमेंट के ऐसे फ्लैट में रहते हैं, जिसमें सुविधाओं का अभाव है, तो आपको अब राहत मिलने जा रही है। पहले तो आपकी समस्या को सुना जाएगा, फिर उसका तत्काल समाधान करने की दिशा में कदम उठाए जाएंगे। इसकी वजह यह है कि एलडीए वीसी की ओर से आवंटियों को राहत देने की दिशा में कदम उठाया जा रहा है।

समस्याओं से घिरे हैं अपार्टमेंट

आवंटियों की ओर से अक्सर अपार्टमेंट में व्याप्त समस्याओं जैसे-लिफ्ट, पेयजल, सफाई, सड़क इत्यादि मुद्दों को लेकर शिकायत दर्ज कराई जाती है। इसके बावजूद समस्याओं का त्वरित निस्तारण नहीं हो पाता है। इसकी वजह से आवंटियों को खासी परेशानियों का सामना करना पड़ता है, साथ ही एलडीए के चक्कर भी काटने पड़ते हैं।

आधे-अधूरे फ्लैट्स भी समस्या

आवंटियों की ओर से यह भी शिकायत दर्ज कराई जाती है कि उन्हें जो फ्लैट्स दिए गए हैं, वो आधे अधूरे हैं। मतलब फ्लैट लेते वक्त जो सुविधाओं संबंधी वादे किए गए थे, वो पूरे नहीं किए गए हैं। हालांकि इस दिशा में भी कोई खासी सुनवाई नहीं होती है।

अभी उठाया बड़ा कदम

हाल में ही एलडीए वीसी की ओर से आवंटियों को राहत देने के लिए एक बड़ा कदम उठाया जा चुका है। उनकी ओर से स्पष्ट किया गया है कि ठेकेदार को भुगतान किए जाने से पहले आवंटियों से उनकी सहमति भी ली जाएगी। अगर आवंटियों की ओर से नव निर्मित फ्लैट्स को लेकर कोई आपत्ति जताई जाती है तो ठेकेदार या निर्माण संस्था को भुगतान तब तक नहीं किया जाएगा, जब तक आवंटियों की समस्याओं का समाधान नहीं हो जाएगा।

अन्य अपार्टमेंट्स को लेकर निर्णय

वीसी की ओर से अब प्राधिकरण के अन्य अपार्टमेंट्स में रहने वाले आवंटियों को राहत देने के लिए भी निर्णय लिया गया है। वीसी की ओर से स्पष्ट किया गया है कि सभी अपार्टमेंट्स में रहने वाले आवंटियों से सुविधाओं और समस्याओं को लेकर फीडबैक लिया जाएगा। इसके साथ ही आरडब्ल्यूए (रेजीडेंट वेलफेयर एसोसिएशन) से भी फीडबैक लिया जाएगा। जिसके आधार पर सामने आने वाली अपार्टमेंट्स से जुड़ी समस्याओं का समाधान किया जाएगा।

लगातार होगी समीक्षा

अपार्टमेंट्स में व्याप्त समस्याएं दूर हुई या नहीं, इसकी भी वीसी की ओर से खुद लगातार समीक्षा की जाएगी। जिससे किसी भी स्तर पर लापरवाही न हो सके और आवंटियों को राहत मिल सके।

बनवाई जाएगी रिपोर्ट

वीसी की ओर से अपार्टमेंट या आधे अधूरे फ्लैट्स में व्याप्त समस्याओं को लेकर कई बिंदुओं पर रिपोर्ट भी बनवाई जाएगी, जो इस प्रकार रहेगी

1-फ्लैट कब आवंटित हुआ

2-फ्लैट में क्या समस्याएं हैं

3-अपार्टमेंट में सुविधाओं की स्थिति

4-अभी तक कितनी बार समस्या दर्ज हुई

5-समस्याओं का निस्तारण हुआ या नहीं

6-निस्तारण हुआ तो कब

वर्जन

अपार्टमेंट्स में रहने वाले आवंटियों को राहत देने के लिए कई कदम उठाने की तैयारी की गई है। उद्देश्य यही है कि किसी भी आवंटी को परेशान न होना पड़े और उनकी समस्याओं का त्वरित निस्तारण हो सके।

अभिषेक प्रकाश, वीसी, एलडीए