कोविड सेंटर से समय-समय पर कॉल कर लिया जाएगा हाल

LUCKNOW: एक तरफ जहां जिला प्रशासन होम आइसोलेट मरीजों की सेहत पर नजर रख रहा है, वहीं अब कोरोना को मात देने वालों का भी हेल्थ रिपोर्ट कार्ड बनाया जाएगा। कोविड कमांड सेंटर से उनके पास समय-समय पर कॉल की जाएगी और हालचाल लिया जाएगा। इसके साथ ही कोविड से ठीक होने वालों की अलग से लिस्ट भी बनाने की प्लानिंग है।

इसलिए उठाया कदम

देखने में आ रहा है को कोविड से ठीक होने के बाद भी लोगों की हेल्थ अचानक खराब हो रही है या फिर कोविड के लक्षण दिखाई दे रहे हैं। ऐसे में उनकी हेल्थ पर नजर रखा जाना जरूरी है। इसे ध्यान में रखते हुए ही फीडबैक संबंधी कदम उठाया जा रहा है। अगर किसी की ओर से जानकारी दी जाती है कि कोरोना से ठीक होने के बाद उसे फिर बुखार या खांसी आदि की समस्या हो रही है तो तत्काल उसकी जांच कराई जा सके और ट्रीटमेंट शुरू किया जाए।

मेडिकल किट पर फोकस

इस समय पूरा फोकस होम आइसोलेट मरीजों को मेडिकल किट पहुंचाने पर है। हर दिन इसकी समीक्षा की जा रही है। जिम्मेदारों की ओर से अपील की गई है कि अगर किसी होम आइसोलेटेड पेशेंट को किट नहीं मिली है तो वह कोविड कमांड सेंटर को अवगत कराए, जिससे उसे किट पहुंचाई जा सके। कोविड से ठीक होने वाले सीनियर सिटीजन की अलग से लिस्ट बनाई जा रही है। जिससे वे लोग कोविड संक्रमित लोगों का मनोबल बढ़ा सकें।

बाक्स

एरियावाइज रहेगी नजर

कोरोना संक्रमित और ठीक होने वाले मरीजों की एरियावाइज रिपोर्ट तैयार कराई जा रही है। जिससे यह जानना आसान हो जाएगा कि किस एरिया में कितने संक्रमित और कितने ठीक होने वाले हैं। वहीं संक्रमित लोगों से सेनेटाइजेशन आदि की जानकारी ली जाएगी। अगर कहीं सेनेटाइजेशन नहीं हुआ है तो नगर निगम को इससे अवगत कराया जाएगा और जल्द पेशेंट के घर और मोहल्ले में सेनेटाइजेशन की व्यवस्था कराई जाएगी।