20 साल से रोड का इंतजार

200 मकान हैं एरिया में

500 मी। रोड बननी है

- अजय नगर में रहने वाले लोग परेशान, मांगों पर सुनवाई नहीं

.आलमबाग अंतर्गत दर्जनों कॉलोनियों में रहने वाले प्रॉपर सफाई की देख रहे राह

LUCKNOW एक तरफ जहां विकास कराए जाने संबंधी दावे किए जाते हैं, वहीं दूसरी तरफ आलम यह है कि कई इलाके ऐसे हैं, जहां 20 साल से रोड नहीं बनी है और कई ऐसी कॉलोनियां हैं, जहां रहने वाले लोग एक साल से भी अधिक वक्त से बेहतर सफाई व्यवस्था की राह देख रहे हैं। सुनवाई न होने से लोगों का दर्द लगातार बढ़ता जा रहा है। लोगों की मांग है कि जल्द से जल्द उनकी समस्याओं का निस्तारण किया जाए, जिससे उन्हें राहत मिल सके।

पहली तस्वीर (फोटो)

500 मीटर रोड के लिए संघर्ष

इस्माईलगंज सेकंड वार्ड के अंतर्गत अजय नगर एरिया आता है। यहां पर जन सुविधाओं का खासा अभाव है। इस एरिया में एक पॉकेट में करीब 200 मकान बने हुए हैं। आलम यह है कि यहां पर भवन स्वामियों को 500 मीटर सड़क के लिए खासा संघर्ष करना पड़ रहा है। लोगों की ओर से कई बार इस संबंध में मांग भी की गई लेकिन नतीजा सिफर रहा।

20 साल से कर रहे इंतजार

स्थानीय लोगों का कहना है कि करीब 20 साल पहले वे लोग यहां आकर बसे थे। इसके बाद से लगातार सड़क निर्माण के लिए प्रयास कर रहे हैं लेकिन नतीजा सिफर है। सड़क न होने के कारण एक तरफ तो हादसे होने का खतरा बना रहता है, वहीं दूसरी तरफ बारिश होने पर जलभराव की स्थिति उत्पन्न हो जाती है।

कई जगह नई रोड बनी

स्थानीय लोगों की ओर से यह भी जानकारी दी गई कि अजय नगर के बाद कई अन्य नए मोहल्ले डेवलप हुए। वहां तो रोड से लेकर अन्य विकास कार्य हुए लेकिन उनके एरिया की तरफ कोई ध्यान नहीं दिया गया। लोगों का कहना है कि गुजरते वक्त के साथ उनकी मुश्किलें लगातार बढ़ती जा रही है।

बोले लोग

रोड न होने की वजह से खासी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। एक तरफ तो हादसे होने का डर रहता है, वहीं जलभराव की समस्या भी सामने आती है।

एवी सिंह

इंतजार में कई साल गुजर गए लेकिन अभी तक रोड का निर्माण नहीं हो सका है। जिम्मेदारों को तत्काल रोड की तरफ ध्यान देना चाहिए, जिससे हर किसी को राहत मिले।

सुनील

यह बात सही है कि कई साल के इंतजार के बाद भी रोड नहीं बन सकी है। अगर रोड बन जाए तो खासी राहत मिलेगी। इस तरफ तुरंत ध्यान देना होगा।

उमा शंकर सिंह

----------------

दूसरी तस्वीर (फोटो)

यहां तो कॉलोनियों में कूड़े का अंबार

आलमबाग स्थित उत्तर रेलवे की कॉलोनियों में सफाई व्यवस्था की स्थिति बेहद खराब है। आलम यह है कि पिछले एक साल से दर्जनों कॉलोनियों में प्रॉपर वेस्ट कलेक्ट नहीं किया गया है, जिसके कारण कॉलोनियों की गलियों में हर तरफ कूड़े के ढेर नजर आते हैं।

यहां हालत खराब

एलडी कॉलोनी, बीजी कॉलोनी, मल्टी स्टोरी, शांतिपुरम कॉलोनी एवं 40 क्वार्टर कॉलोनियों में सफाई व्यवस्था की स्थिति बेहद खराब है। प्रॉपर सफाई न होने की वजह से कॉलोनियों में रहने वाले हजारों लोगों को खासी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। वहीं दूसरी तरफ कूड़े के ढेरों के कारण संक्रामक बीमारियों के भी फैलने का खतरा मंडरा रहा है।

मंडल रेल प्रबंधक को लिखा पत्र

पार्षद गिरीश मिश्रा ने बताया कि उनकी ओर से मंडल रेल प्रबंधक को इस संबंध में पत्र लिखा गया है। जिसके माध्यम से उन्होंने मांग की है कि जल्द से जल्द कॉलोनियों में सफाई व्यवस्था को बेहतर किया जाए, जिससे जनता को राहत मिल सके। पार्षद की ओर से यह भी चेतावनी दी गई है कि यदि समस्या का निस्तारण नहीं किया गया तो वह धरना देने के लिए विवश होंगे।