- घंटाघर के पास बनेगा विश्वस्तरीय संग्रहालय, फूड प्लाजा

- ओपन थियेटर, साइकिल ट्रैक और पिक्चर गैलरी भी तैयार होगी

LUCKNOW: विश्वस्तरीय संग्रहालय, फूड प्लाजा, पिक्चर गैलरी, ओपन थियेटर, ई-रिक्शा, साइकिल ट्रैक और रंग-बिरंगी रोशनी अवध की विरासतों का रंग आने वाले दिनों में बदला-बदला नजर आएगा। स्मार्ट सिटी की तर्ज पर अब हैरिटेज जोन का कोना-कोना स्मार्ट बनाया जाएगा। और, इस काम में वक्त ज्यादा नहीं लगेगा। अक्टूबर तक हैरिटेज जोन की चमचमाती तस्वीर आपके सामने होगी। जहां आप लजीज व्यंजनों का लुत्फ उठा सकेंगे, ऐतिहासिक इमारतों का दीदार कर सकेंगे और आपके मार्गदर्शन के लिए अवध के परिधानों में मौजूद रहेंगे गाइड।

ओपन थियेटर होगा खास आकर्षण

घंटाघर के पास ओपन एयर थियेटर भी बनाया जा रहा है, जहां करीब 150 लोगों के बैठने का इंतजाम होगा। इसके अलावा इमामबाड़ा, बड़ा इमामबाड़ा, पिक्चर गैलरी और शीशमहल तालाब सहित हेरीटेज जोन की तमाम ऐतिहासिक और खूबसूरत इमारतों की रंगत जल्द ही बदल जाएगी। 132केवी सब स्टेशन पर आधुनिक म्यूजियम और फूड प्लाजा बनाया जाएगा। पर्यटकों के लिए यहां अवध के जायकों के अलावा हर तरह के व्यंजन मौजूद रहेंगे।

ओपन कैफेटेरिया खोला जाएगा

हेरीटेज जोन में सड़क के दोनों ओर साइकिल ट्रैक के लिए भी जगह छोड़ी जाएगी। पर्यटकों को साइकिल उपलब्ध कराने के लिए क्योस्क लगाए जाएंगे। पर्यटक साइकिलिंग से ही पूरे हेरीटेज जोन की सैर करें, इसके पूरे प्रयास किए जा रहे हैं। इससे न केवल पर्यावरण सुधरेगा, बल्कि जाम और पार्किंग की समस्या से भी काफी हद तक निजात मिलेगी।

आउटसोर्सिग से बेचे जाएंगे ई-टिकट

हेरीटेज जोन में आउटसोर्सिग के माध्यम से ई टिकट बेचे जाएंगे। इसके लिए इस माह के अंत तक टेंडर निकाले जाएंगे। इमामबाड़े में गाइडों के लिए यूनिफार्म निर्धारित कर दी गई है जो अगले माह से अनिवार्य कर दी जाएगी। गाइड सर्दियों के मौसम में शेरवानी और गर्मियों में कुर्ता पहनेंगे। आम लोगों से भी डिजाइन मांगे गए हैं। चयनित डिजाइन को पचीस हजार रुपये का पुरस्कार दिया जाएगा। पर्यटकों की सुविधा के लिए इमामाबाड़े के ओपन एरिया में कैफेटेरिया खोला जाएगा। इमामबाड़े में निजी कंपनी की मदद से स्पेशल लाइटिंग की जाएगी। डीएम के मुताबिक परिसर में कहीं भी तार और पोल नजर नहीं आएंगे।

ठेकेदार को दी चेतावनी

स्मार्ट सिटी की तर्ज पर हेरीटेज जोन को भी विकसित करने के लिए इंतजाम किए जा रहे हैं। गुरुवार को डीएम राजशेखर ने हेरीटेज जोन में चल रहे कामों का निरीक्षण किया। हुसैनाबाद ट्रस्ट की बैठक भी हुई, जिसमें एडीएम पश्चिमी जय शंकर दुबे ने मौजूद रहे। डीएम के मुताबिक म्यूजिम के लिए सब स्टेशन को शिफ्टिंग करने की तैयारी चल रही है। उधर, बड़े और छोटे इमामबाड़े के बीच सड़क पर बिछाए जा रहे कोबाल स्टोन के काम की रफ्तार धीमी होने पर डीएम ने लोक निर्माण विभाग और ठेकेदार को चेतावनी दी है कि काम वक्त पर पूरा किया जाए। डीएम ने नवंबर के पहले हफ्ते तक काम हर हाल में पूरा करने के निर्देश दिये। साथ ही चेतावनी दी कि अगर काम में देरी हुई तो इंजीनियरों के वेतन से कटौती होगी। उधर, बड़े इमामबाड़े की ऐतिहासिक बाउली में बड़ी मात्रा में सिल्ट जमा हो गई है। डीएम ने निरीक्षण के बाद सिल्ट को हटाने के निर्देश दिए।