5 लाख 49 हजार भवन स्वामी

20 हजार करीब नए मकान आए सामने

1 रुपया भी हाउस टैक्स का नहीं दिया

8 जोन में होना है जीआईएस सर्वे

- 20 हजार से अधिक भवन स्वामियों ने नहीं कराया टैक्स असेसमेंट

- नोटिस के साथ ही मकानों का कराया जाएगा टैक्स असेसमेंट

LUCKNOW

राजधानी में हजारों भवन स्वामी ऐसे सामने आए हैं, जिन्होंने सालों पहले मकान तो बनवा लिया लेकिन अभी तक हाउस टैक्स के रूप में एक रूपया जमा नहीं किया है। जिसके बाद अब निगम ऐसे भवन स्वामियों को नोटिस जारी करने जा रहा है। नोटिस के साथ ही मकानों का टैक्स असेसमेंट कराया जाएगा और भवन स्वामियों से टैक्स जमा कराया जाएगा।

जीआईएस सर्वे से खुलासा

निगम प्रशासन की ओर से शहर के सभी जोन में जीआईएस सर्वे कराया जा रहा है। सर्वे के अंतर्गत एक-एक मकान का रिकॉर्ड देखा जा रहा है। यहां हुआ सर्वे पूरा

जोन सात, आठ, पांच और जोन चार में सर्वे का काम पूरा हो गया है। इन जोन में ही ऐसे भवन स्वामी सामने आए हैं, जिन्होंने टैक्स जमा नहीं किया है।

सभी इलाकों में केस

विकास नगर, इंदिरानगर, गोमती नगर, गुडंबा, अलीगंज, आलमबाग समेत कई इलाकों में करीब 20 हजार से अधिक भवन स्वामी सामने आए हैं, जिन्होंने एक रूपया भी हाउस टैक्स जमा नहीं किया है।

मोबाइल पर मैसेज

निगम की ओर से ऐसे भवन स्वामियों को उनके मोबाइल पर टैक्स असेसमेंट कराए जाने संबंधी एसएमएस भी भेजा जा रहा है। इसके साथ ही नोटिस भी जारी हो रही है।

निगम को फायदा

अगर सभी भवन स्वामियों की ओर से टैक्स असेसमेंट कराए जाने के बाद टैक्स जमा करा दिया जाएगा तो निगम के कोष में टैक्स के रूप में लाखों रुपये जमा हो जाएंगे। चूंकि अभी जोन एक और जोन दो में सर्वे चल रहा है। जिससे साफ है कि आने वाले दिनों में टैक्स न जमा करने वाले और भी भवन स्वामी सामने आ सकते हैं।

20 हजार से अधिक भवन स्वामियों ने अपने मकान का टैक्स असेसमेंट नहीं कराया है। इन्हें नोटिस जारी की जा रही है। सभी मकानों का टैक्स असेसमेंट भी कराया जाएगा।

अशोक सिंह, मुख्य कर निर्धारण अधिकारी, नगर निगम