टैक्स इत्यादि जमा करने के लिए जोन ऑफिस में रखे जाएंगे ड्रॉप बॉक्स

.कोरोना केस मिलने पर सिर्फ 4 घंटे के लिए बंद होंगे जोन ऑफिस

abhishekmishra@inext.co.in

LUCKNOW कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए निगम प्रशासन की ओर से ज्यादातर सुविधाओं को ऑनलाइन करने की तैयारी की जा रही है, वहीं दूसरी तरफ बर्थ-डेथ सर्टिफिकेट ऑनलाइन बनवाने के लिए फिलहाल अभी इंतजार करना पड़ेगा। हालांकि निगम प्रशासन की ओर से दावा किया जा रहा है कि जल्द ही लोग घर बैठे ही डेथ और बर्थ सर्टिफिकेट के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। इसके लिए कई बिंदुओं पर होमवर्क शुरू कर दिया गया है।

4 घंटे के लिए बंद होगा जोन ऑफिस

नगर निगम के लगभग सभी जोन ऑफिस में कोरोना केस सामने आ रहे हैं। कोरोना केस सामने आने के बाद जोन ऑफिस को 48 घंटे के लिए बंद कर दिया जाता है, लेकिन अब निगम प्रशासन ने फैसला लिया है कि सिर्फ चार घंटे के लिए ही जोन ऑफिस बंद किया जाएगा। इस समयावधि में प्रॉपर सेनेटाइजेशन कराया जाएगा और फिर जोन ऑफिस को खोल दिया जाएगा।

नहीं होगा कामकाज प्रभावित

निगम प्रशासन की ओर से इस कदम को उठाने की वजह यही बताई जा रही है कि जोन कार्यालय बंद होने से जनता से जुड़े कामकाज प्रभावित होते हैं। इस वजह से अब सिर्फ चार घंटे के लिए ही जोन ऑफिस को बंद किया जाएगा।

आज से रखे जाएंगे ड्रॉप बॉक्स

निगम प्रशासन की ओर से पब्लिक को कोरोना के संक्रमण से बचाने के लिए सभी जोन ऑफिस में ड्रॉप बॉक्स रखवाने का निर्णय लिया गया है। निगम प्रशासन की ओर से स्पष्ट किया गया है कि कोई भी व्यक्ति जोन या मुख्यालय आकर उक्त ड्रॉप व्यवस्था में अपनी समस्या से जुड़ी पर्ची डाल सकते हैं। उस व्यक्ति को अपनी पर्ची के पीछे अपना मोबाइल नंबर लिखना होगा, जिसके बाद निगम अधिकारी या कर्मचारी खुद उक्त नंबर पर कॉल करके समस्या का समाधान करेगा।

नहीं जाना पड़ेगा काउंटर

अगर आप हाउस टैक्स जमा करना चाहते हैं तो आपको धनराशि जमा करने के लिए निगम मुख्यालय या जोन कार्यालय में बने कैश काउंटर में जाने की जरूरत नहीं होगी। आप बस ड्रॉप बॉक्स में अपने नाम की पर्ची डालनी होगी और लिखना होगा कि आपको टैक्स जमा करना है। इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर निगम प्रशासन की ओर से लिंक भेजा जाएगा। जिसके माध्यम से आप घर बैठे ही अपना टैक्स जमा कर सकेंगे। टैक्स जमा होने के बाद उक्त जानकारी भी एसएमएस के माध्यम से संबंधित भवन स्वामी के मोबाइल पर पहुंच जाएगी।

खुद लेंगे फीडबैक

निगम प्रशासन की ओर से पब्लिक फीडबैक लेने के लिए भी ऑनलाइन व्यवस्था डेवलप करने की तैयारी की जा रही है। इसके लिए भवन स्वामियों के मोबाइल नंबर अपडेट किए जा रहे हैं। इसके बाद निगम की टीमें भवन स्वामियों को फोन करके सफाई और कूड़ा कलेक्शन संबंधी व्यवस्था को लेकर फीडबैक लेगी। पब्लिक के ऑनलाइन फीडबैक के आधार पर अगले कदम उठाए जाएंगे। निगम प्रशासन का प्रयास है कि हर सप्ताह एक जोन में पब्लिक का फीडबैक लिया जाए।

भरना होगा फॉर्म

बर्थ-डेथ सर्टिफिकेट के लिए फिलहाल आवेदकों को जोन ऑफिस ही जाना होगा। अभी इस व्यवस्था को ऑनलाइन नहीं किया जा सका है। निगम प्रशासन का प्रयास है कि एक सप्ताह के अंदर इस व्यवस्था को भी ऑनलाइन कर दिया जाए।

वर्जन

किसी भी जोन ऑफिस में कोरोना केस सामने आने के बाद भी कामकाज प्रभावित नहीं होगा। जोन ऑफिस को चार घंटे बंद कर प्रॉपर सेनेटाइजेशन कराया जाएगा। इसके बाद ऑफिस को खोल दिया जाएगा। वहीं सभी जोन ऑफिस में ड्रॉप बॉक्स की सुविधा भी मुहैया कराई जा रही है।

डॉ। इंद्रमणि त्रिपाठी, नगर आयुक्त