- इंटरनल और प्रैक्टिकल एग्जाम के नंबर हो चुके हैं अपलोड

LUCKNOW:

कोरोना संक्रमण के कारण सभी बोर्ड के बोर्ड एग्जाम रद कर दिए गए हैं और अब रिजल्ट जारी करने की तैयारी की जा रही है। इस बार सबसे पहले आईसीएसई बोर्ड का रिजल्ट आएगा। जुलाई के पहले सप्ताह में इसका रिजल्ट जारी होने की पूरी उम्मीद है। वहीं दूसरी ओर सीबीएसई ने प्रैक्टिकल और इंटरनल एग्जाम के नंबर वेबसाइट पर अपलोड करने की लास्ट डेट 28 जून तक बढ़ा दी है। ऐसे में सीबीएसई का रिजल्ट जुलाई के अंतिम सप्ताह से पहले आने की उम्मीद कम ही दिखाई दे रही है। वहीं यूपी बोर्ड का रिजल्ट अगस्त तक आने की उम्मीद है।

रद कर दिए गए थे एग्जाम

कोरोना के कारण एक ही दिन सीबीएसई और आईसीएसई बोर्ड ने अपने एग्जाम रद करने की घोषणा की थी। एग्जाम रद होने के बाद बोर्ड की ओर से नोटिफिकेशन जारी किया गया था कि अगले 15 दिनों में इंटरनल एग्जाम के नंबरों को आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड कर दिया जाए। वहीं प्रैक्टिकल एग्जाम के नंबर अपलोड करने की समय सीमा 10 जून तक रखी गई थी।

यूपी बोर्ड में भी हो रहा काम

यूपी बोर्ड ने भी अपने हाईस्कूल और इंटर के एग्जाम के रिजल्ट तैयार करने की तैयारियां शुरू कर दी हैं। बोर्ड के पदाधिकारी विभिन्न शिक्षक संघों के साथ बैठक कर उनकी राय जान रहे हैं। बताया गया है कि हाईस्कूल का रिजल्ट इस बार श्रेणी रहित जारी किया जा सकता है जिसमें कोई भी डिवीजन निर्धारित नहीं की जाएगी। वहीं इंटरमीडिएट में हाईस्कूल में मिले नंबर और इंटरनल एग्जाम के नंबरों का औसत निकालकर नंबर दिए जाने का सुझाव दिया गया है।

आईसीएसई बोर्ड में दूसरे बोर्ड की तुलना में स्कूलों और स्टूडेंट्स की संख्या कम है। यही कारण है कि इसका रिजल्ट पहले आएगा। पहले भी आईसीएसई का रिजल्ट दूसरे बोर्ड की तुलना में पहले आता रहा है।

माला मेहरा, प्रिसिंपल