- चौराहों व रोड पर छाया रहा दिन भर सन्नाटा

- दूसरे दिन संडे को पुलिस भी चेकिंग के नाम पर नजर आई सुस्त

LUCKNOW: राजधानी में बंदी के दूसरे दिन रविवार को भी सन्नाटा नजर आया। रोड पर पुलिस के साथ घर से जरूरी काम के लिए ही लोग निकले। इस दौरान कुछ शरारती तत्व जरूर रोड पर नजर आये, जिनका चालान करने के बाद पुलिस ने वापस घर भेज दिया। वहीं मोहल्लों में भी एक्का-दुक्का लोग इधर-उधर घूमते नजर आये। रोड पर पुलिस तो थी, लेकिन चेकिंग अभियान सुस्त रहा। पेश है एक रिपोर्ट।

न माक्स न सोशल डिस्टेंसिंग का पालन

हुसैनगंज के चारबाग स्टेशन रोड और राणा प्रताप चौराहे पर पुलिस पिकेट मुस्तैद नजर आई, लेकिन हुसैनगंज के छितवापुर वाली गली में लोगों की भीड़ नजर आई। इस दौरान लोग सोशल डिस्टेंसिंग का भी पालन करते नहीं दिखे। खासतौर पर कई युवा बिना माक्स के गली में ग्रुप बनाकर घरों के बाहर बैठे मिले। उन्हे न तो कार्रवाई का डर था और न ही गली में पुलिस का कोई मूवमेंट था।

भूखे व लाचारों की मदद को आगे आए लोग

हजरतगंज चौराहों पर चारों तरफ सन्नाटा पसरा रहा। एक-दो वाहन ही रोड पर दौड़ते नजर आए। हालांकि बंदी से पहले हुए लॉकडाउन में जिस तरह से गरीब व जरूरतमंदों को खाना का वितरण किया जाता रहा, उसी की तर्ज पर रविवार को भी कुछ लोग खाना बांटते नजर आए। इस दौरान ड्यूटी पर तैनात पुलिस कर्मियों ने सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराया।

यहां तो भगवान भी हुए 'लॉक'

बादशाह नगर मेट्रो स्टेशन के नीचे हनुमान मंदिर के साथ कई देवी देवताओं का मंदिर है। जहां हर वक्त भक्तों की भीड़ लगी रहती है, लेकिन बंदी के दौरान मंदिर में ताला लगा था।

अस्थाई दुकानों में भी बंद रही

भूतनाथ मार्केट पूरी तरह से बंद रहा। रोड पर सन्नाटा मिला। यहीं नहीं मेडिकल स्टोर को छोड़ कर मार्केट में लगने वाली अस्थाई फल, सब्जी व अन्य बंद रही। मेट्रो स्टेशन के नीचे पुलिस कर्मी तैनात थे लेकिन न तो वहां से कोई वाहन गुजरे और न ही लोग रोड पर नजर आए।

मेडिकल स्टोर में भी छाया रहा सन्नाटा

इंदिरानगर इलाके में रोड और मार्केट पूरी तरह से बंद रही। यहां तक कि गलियों में भी लोगों का आवागमन बहुत कम था। बी ब्लॉक मार्केट की मेडिकल स्टोर मार्केट में भी पूरी तरह से सन्नाटा छाया रहा। एक-दो लोग ही मेडिकल स्टोर पर दवाई लेने पहुंचे। मार्केट के कई मेडिकल स्टोर भी बंद रहे।

यहां मुस्तैद नजर आई पुलिस

लेखराज मार्केट को बैरीकेडिंग कर ब्लॉक किया गया था। बैरीकेडिंग पर पुलिस फोर्स मुस्तैद नजर आई। रविवार को ही नहीं बल्कि यहां शनिवार को भी पुलिस बिना चेकिंग के किसी वाहन को आगे नहीं जाने दे रही थी। ड्यूटी पर तैनात पुलिस कर्मी दो पहिया व चार पहिया वालों की माक्स, सीट बेल्ट व हेलमेट के साथ-साथ घर से बाहर निकलने का कारण की पूछती मिली।

गलियों में निकले लोग, रोड पर सन्नाटा

निशातगंज मार्केट में दुकानों बंदी थी और रोड पर सन्नाटा रहा, लेकिन गलियों में लोग घरों से बाहर निकलते नजर आए। कई परिवार सवारी गाड़ी की तलाश में रोड पर भटकते मिले, लेकिन सवारी गाड़ी न चलने से उन्हें पैदल ही सफर तय करना पड़ा। इस दौरान महिलाएं तो मुंह ढकी नजर आई, लेकिन बच्चों के मुंह पर माक्स नहीं लगाया।

दुकानें बंद, बाहर बैठे मिले लोग

हजरतगंज की नरही मार्केट में दुकानों पूरी तरह बंद थी। राशन व जरुरत की दो-चार दुकानों को छोड़ कर पूरी मार्केट में सन्नाटा रहा, लेकिन दुकानों के बाहर लोगों ने अपने बैठने का ठिकाना बना रखा था। हर बंद दुकानों के बाहर लोग आराम फरमाते नजर आए।