- एक जुलाई से शुरू होगी सुविधा

- समीक्षा बैठक में प्रमुख सचिव ने दिए आदेश

LUCKNOW: अपना विद्युत भार बढ़ाने के लिए अब उपभोक्ताओं को उपकेंद्रों में चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। जुलाई माह से विद्युत उपभोक्ता अपना भार ऑनलाइन ही बढ़वा सकेंगे। प्रमुख सचिव ऊर्जा एवं यूपी पावर कॉरपोरेशन के अध्यक्ष संजय अग्रवाल ने शनिवार को हुई समीक्षा बैठक में इस नई व्यवस्था को एक जुलाई से लागू करने के आदेश दिए हैं। इससे उपभोक्ता ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे और ऑनलाइन ही शुल्क भी जमा हो जाएगा।

गांवों तक जाएगी मोबाइल वैन

मध्यांचल विद्युत वितरण निगम की समीक्षा बैठक में कॉरपोरेशन अध्यक्ष ने कहा कि उपभोक्ताओं की सुविधा के लिए प्रत्येक उपखंड अधिकारी के क्षेत्र में 31 जून तक एक मोबाइल वैन की सुविधा उपलब्ध करा दी जाएगी। यह वैन प्रत्येक ग्राम सभा में महीने में दो बार जाएगी और बिल वितरण के साथ राजस्व वसूली में सहयोग करेगी। दूसरे चरण में इन वैन की संख्या और बढ़ाई जाएगी। बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि ग्रामीणों को आसानी से कनेक्शन मिल सके इसके लिए किश्तों में पैसा लिया जाएगा। उन्हें तत्काल फॉर्म भरकर कनेक्शन दिया जाएगा।

किसी समस्या पर कराएं अवगत

इस मौके पर एमडी एपी मिश्रा ने बिजली आपूर्ति को प्राथमिकता पर लाने के लिए निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कहीं भी यदि विद्युत आपूर्ति की बड़ी समस्या आती है तो मुख्य अभियंता या अधीक्षण अभियंता शक्ति भवन को अवगत करायें। हम जितनी बिजली देंगे, उतना राजस्व आना चाहिए। शक्ति भवन में 15वें तल पर प्रात: 11 बजे से शाम तक चली बैठक में प्रत्येक अधीक्षण अभियंता से उसकी कार्य योजना के बारे में विस्तार से जानकारी ली। बैठक में मध्यंाचल डिस्काम में प्रबंध निदेशक शमीम अहमद एवं मुख्य अभियंता एसके वर्मा के अतिरिक्त मध्यांचल अधीक्षण अभियंता एवं उनके सभी अधिकारी उपस्थित थे।