LUCKNOW : कोरोना वायरस अब अपना रौद्र रूप दिखाने लगा है। मंगलवार को एक दिन में सर्वाधिक कोरोना मरीज मिलने का रिकॉर्ड तोड़ते हुए शहर में 66 नए संक्रमित पाए गए। इनमें से 43 जवान सिर्फ पीएसी के हैं। वहीं, आठ मरीज सीएम हेल्पलाइन कॉलसेंटर के हैं। इसमें उनके दो परिवारजन भी शामिल हैं। इसके अलावा एक पूर्व मंत्री, तीन पत्रकार, दो मरीज सुशांत गोल्फ सिटी के, तीन आलमबाग के, एक-एक मरीज क्रमश: ठाकुरगंज, आईआइएम रोड, कुर्सीरोड व लोहिया संस्थान में पाए गए हैं। इससे पहले एक दिन में सर्वाधिक 56 मरीज 18 अप्रैल को पाए गए थे। अब राजधानी में कुल कोरोना मरीजों की संख्या 669 तक पहुंच गई है। वहीं 16 मरीज भी विभिन्न हॉस्पिटल से डिस्चार्ज किए गये हैं।

पीएसी में कैसे फूटा कोरोना बम

जानकारी के अनुसार, पीएसी की बंदरियाबाग में कैंप कर रही है। इसमें गाजियाबाद व मेरठ से भी जवान आए हुए हैं। सात जून को 47वीं वाहिनी की यह बटालियन राजधानी आई थी। एक मरीज में लक्षण दिखने पर 13 जून को जांच कराए जाने पर अगले दिन उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई। इसके बाद ही अन्य जवानों की जांच कराई गई, मंगलवार को एक साथ 43 जवान पॉजिटिव मिलने से हड़कंप मच गया। इन पीएसी जवानों को आरएसएम व लोहिया संस्थान में भर्ती कराया गया है। वहीं, 60 अन्य जवानों को क्वारंटाइन किया गया है।

कॉलसेंटर में अब तक 88 पॉजिटिव

मंगलवार को सीएम हेल्पलाइन के आठ अन्य मरीज मिलने से अब यहां कुल पॉजिटिव मरीजों की संख्या 88 पहुंच गई है। इससे पहले यहां के 80 लोग कोरोना संक्रमित मिले थे। सीएमओ डॉ। नरेंद्र अग्रवाल ने बताया कि मंगलवार को सर्वाधिक 43 संक्रमित पीएसी के जवान मिले हैं। जबकि बाकी कॉलसेंटर व अन्य जगहों के हैं। इनके संपर्क में आए अन्य लोगों का ब्योरा जुटाकर नमूने लिए जाएंगे।

सपा विधायक भी संक्रमित

दूसरी ओर पूर्व मंत्री व सपा विधायक भी कोरोना की जद में आये हैं। प्रदेश में यह पहला मामला है जहां कोई विधायक कोरोना की जद में आया है। जौनपुर के लालगंज से सपा विधायक राजधानी में माल एवेंन्यू के रहने वाले है। मिली जानकारी के अनुसार वह पार्टी के कई बड़े पदाधिकारियों के संपर्क में भी आ चुके हैं जिसमें प्रदेश अध्यक्ष भी शामिल बताये जा रहे हैं। फिलहाल संपर्क में आये लोगों की जानकारी जुटाई जा रही है।

पत्रकार भी संक्रमित

सीएमओ के मुताबिक एक निजी चैनल के तीन लोग भी कोरोना संक्रमित मिले हैं। इसमें एक पत्रकार, एक कैमरामैन और एक ड्राइवर शामिल है। जो पूर्व में यहीं के एक संक्रमित पत्रकार के संपर्क में आये थे। सभी को कोविड हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है।

2 हॉटस्पॉट बढ़े, 1 कम

सीमएओ के मुताबिक लगातार केस मिलने के बाद राजधानी में दो इलाकों को हॉटस्पॉट बनाया गया है। जहां आलमबाग का अमरूदही इलाका और असंल गोल्फ सिटी को हॉटस्पॉट जोन में शामिल किया गया है। जिसके बाद इन इलाकों को पुलिस द्वारा बैरिकेड किया जायेगा। साथ ही टीम द्वारा लोगों को जागरूक किया जायेगा। इस दौरान यदि किसी में कोई लक्षण मिलता है तो उसका सैंपल लेकर जांच के लिए भेजा जायेगा।

एक इलाका बाहर

दूसरी ओर निशातगंज स्थित पांचवी गली के निवासियों के लिए अच्छी खबर आई है। जहां पिछले 21 दिनों से कोई भी नया केस नहीं मिलने के बाद इलाके को हॉटस्पॉट जोन से बाहर कर दिया गया है, लेकिन इसके बावजूद विभाग के लोगों की नजर इस इलाके में रहेगी।

319 लोगों के सैंपल कलेक्ट

जिला स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा विराजखंड-5, तखवागांव आदि जगहों पर जागरूकता अभियान चलाया गया। जहां 836 घरों का निरीक्षण करते हुये 3623 लोगों की स्क्रीनिंग की गई, साथ ही सर्विलांस व कांटेक्ट ट्रेसिंग के आधार पर 319 लोगों के सैंपल जांच के लिए केजीएमयू भेजा गया।

बॉक्स

पांच प्राइवेट हॉस्पिटल अगले 24 घंटे के लिए बंद

राजधानी स्थित पांच प्राइवेट हॉस्पिटल मंगलवार को सीएमओ के आदेश पर अगले 24 घंटे के लिए बंद कर दिया गया है। जिसमें देवकी हॉस्पिटल सीतापुर रोड, हेल्थ सिटी गोमतीनगर, अपोलो मेडिक्स कानपुर रोड, सुमिता नर्सिंग होम जानकीपुरम और हर्ष हॉस्पिटल रायबरेली रोड शामिल हैं।

बाक्स

इतने मिले सर्वाधिक केस

- 15 अप्रैल को 31 केस 25 पुरुष व 6 महिला

- 16 अप्रैल को 22 केस 18 पुरुष व 4 महिला

- 18 अप्रैल को 55 केस 54 पुरुष व 1 महिला

- 24 अप्रैल को 18 केस 20 पुरुष व 4 महिला

- 13 मई को 14 केस 7 पुरुष व 7 महिला

- 31 मई को 14 केस 11 पुरुष व 3 महिला

- 3 जून को 14 केस 9 पुरुष व 5 महिला

- 5 जून को 15 केस 10 पुरुष व 6 महिला

- 10 जून को 22 केस 17 पुरुष व 5 महिला

- 11 जून को 14 केस 11 पुरुष व 3 महिला

- 12 जून को 31 केस 22 पुरुष व 9 महिला

- 14 जून को 19 केस 14 पुरुष व 5 महिला

- 15 जून को 40 केस 23 पुरुष व 17 महिला