89 लाख से अधिक फ्रैक्चर दुनिया में ऑस्टियोपोरोसिस के कारण

25 फीसद भारतीय पुरुषों में 50 साल के बाद आती है ये समस्या

46 फीसद भारतीय महिलाओं में 50 साल के बाद आती है ये समस्या

- लोगों में बढ़ रही ऑस्टियोपोरोसिस की समस्या

LUCKNOW:

लॉकडाउन के दौरान बहुत से लोगों ने फिजिकल एक्सरसाइज से दूरी बना ली और धूप भी नहीं ली, ऐसे में इनमें से कई लोगों की हड्डियों पर विपरीत असर पड़ा है। विटामिन डी की कमी के कारण लोगों की हड्डियां कमजोर होने लगी हैं और लोग ऑस्टियोपोरोसिस की समस्या से जूझ रहे हैं।

क्या है ऑस्टियोपोरोसिस

केजीएमयू के आर्थोपिडक विभाग के डॉ। अजय सिंह ने बताया कि उम्र बढ़ने के साथ हड्डियों का लचीलापन कम होने के साथ उनमें गैप बढ़ने लगता है। वहीं कैल्शियम और विटामिन डी की कमी से हड्डियां भुरभुरी हो जाती हैं और आसानी से टूट जाती हैं। इस स्थिति को ऑस्टियोपोरोसिस कहते हैं।

इनको ज्यादा खतरा

फिजिकल एक्सरसाइज न करने वालों और उम्रदराज लोगों को ऑस्टियोपोरोसिस होने का खतरा अधिक होता है। वहीं अधिक और कम वजन वालों में यह भी समस्या देखने को मिलती है। डायबिटीज, हाइपोथाइरॉयड,गठिया आदि मरीजों में भी इसे देखा गया है।

कोरोना दौर में बढ़ी समस्याएं

डॉ। अजय सिंह ने बताया कि ऐसे मरीज भी सामने आए हैं जिनका वजन लॉकडाउन में बढ़ गया और उन्हें हड्डियों से जुड़ी समस्याएं होने लगीं। इसका कारण लॉकडाउन के दौरान फिजिकल एक्टिविटी न होना रहा है। वहीं कई लोग समस्या होने पर भी संक्रमण के डर से अस्पताल नहीं आए, जिससे उनकी प्रॉब्लम और बढ़ गई। इसमें ऑस्टियोपोरोसिस के मरीज भी शामिल हैं।

डायट का रखें ध्यान

आपकी उम्र 30 वर्ष से अधिक है तो डायट पर ज्यादा ध्यान दें। प्रोटीन और कैल्शियम को डायट में शामिल करें। फिश, सोयाबीन, दाल, मक्का, दूध व दूध से बनी चीजें जैसे पनीर व दही आदि का सेवन करें। इसके साथ धूप भी लेना बेहद जरूरी है।

बीडीटी जांच जरूरी

उम्र के साथ हड्डियां कमजोर होती हैं ऐसे में बोन डेंसिटी टेस्ट यानि बीडीटी जांच जरूर करानी चाहिए। खासकर जिनकी उम्र 40 से अधिक हो। अगर आपको दर्द की शिकायत बनी रहती है तो इस जांच को जरूर कराएं।

इन लक्षणों का रखें ध्यान

- शरीर में थकावट व बदन दर्द

- हल्की चोट से भी हड्डियां टूट जाना

- मार्निग सिकनेस

- थकावट से किसी काम में मन न लगना

ये सावधानियां जरूरी

- डेली करीब 45 मिनट एक्सरसाइज डॉक्टर की सलाह पर करें

- स्मोकिंग एवं अल्कोहल से दूर रहें

- मीनोपॉज होने पर महिलाएं डॉक्टर को दिखाएं

- डेली करीब 15-20 मिनट धूप जरूर सेकें

शरीर में जरूरी कैल्शियम की मात्रा

- खून में कैल्शियम की मात्रा 8.5-10.2 डेसी लिटर

- 19 से 50 साल के लोगों में 800-1000 मिलीग्राम

- 51 से 70 साल से ऊपर के लोगों में 1000-2000 मिलीग्राम

- 71 साल से ऊपर के लोगों में 1200-2000 मिलीग्राम

- प्रेग्नेंट महिलाओं में 1500-2000 मिलीग्राम

ऑस्टियोपोरोसिस से बचने के लिए डायट, एक्सरसाइज पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए। अगर हड्डी में दर्द हो तो तुरंत आर्थोपेडिक को दिखाएं।

डॉ। अजय सिंह, आर्थोपेडिक, केजीएमयू