Sanjeev.pandey@inext.co.in

LUCKNOW :

महज दस रुपए का कार्ड ख्ारीदिए और उस पर नाम, पता और किसी भी अधिकारी की मुहर लगवा कर रोडवेज बसों में पूरे प्रदेश में फ्री सफर कीजिए। उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम के कर्मचारियों के पास पहचान पत्र ना होने से बस अड्डों के पास बनी दुकानों में यह फर्जी आईडी कार्ड दस-दस रुपए में बेचे जा रहे हैं। पूरे मामले का सच परख्ाने के लिए सोमवार को दैनिक जागरण आई नेक्स्ट रिपोर्टर ने स्टिंग ऑपरेशन के तहत ऐसा ही एक कार्ड ख्ारीदा और उस पर मुहर लगाकर रोडवेज की बस में सफर भी किया। पेश है एक रिपोर्ट

 

दुकानदार ने किए अफसर के साइन

दैनिक जागरण-आई नेक्स्ट रिपोर्टर ने कैसरबाग बस अड्डे के बगल में बनी शॉप से सोमवार को एक कर्मचारी का कार्ड ख्ारीदा। यह कार्ड मात्र दस रुपए में दिया। कार्ड पर परिवहन निगम की डिटेल अंकित थी। रिपोर्टर ने फिर उसी दुकानदार से फर्जी मुहर लगवाई और अधिकारियों वाली जगह पर उसी से सिग्नेचर भी करवाए। उसके बाद उसमें अपनी फोटो लगाई और निकल पड़ा इस कार्ड की सच्चाई जानने के लिए।

 

बस में कंडक्टर ने नहीं टोका

कैसरबाग डिपो पर दोपहर 1.20 बजे वह एक लख्ाीमपुर, रुपैडिहा जाने वाली बस नंबर UP 77 AN 2212 में इसी कार्ड के साथ सफर स्टार्ट हुआ। बस में भीड़ अधिक थी। ऐसे में कंडक्टर ने सवारी बैठाने के बाद बस रवाना कर दी। बस चलने के साथ ही टिकट बनाना शुरू कर दिया। पीछे की सीट से टिकट बनाते हुए जब वह रिपोर्टर के पास पहुंचा तो परिचालक को वहीं परिवहन निगम का फर्जी आई कार्ड दिख्ाया। कार्ड को हाथ में लेने के बाद उसने उसे देख्ा और फिर कार्ड वापस कर दिया। कैसरबाग बस अड्डे से निकली यह बस आनंद सिनेमा, भातख्ांडे संगीत विश्वविद्यालय, शनिदेव मंदिर, धरना स्थल के सामने बने ओवरब्रिज से होते हुए फन के सामने पहुंची। यहां से यह बस पॉलीटेक्िनक चौराहे पहुंची जो कि जहां रिपोर्टर बस से उतर गया।

 

चौंक उठे अधिकारी

पूरे सफर का सच जब मुख्य प्रधान प्रबंधक संचालन एचएस गाबा बयां किया गया तो वह अपने पद नाम की मुहर देख्ा कर चौंक गए। उन्होंने कहा कि यह कार्ड तो पूरी तरह से फर्जी है। बताया जा रहा है कि बड़ी संख्या में ऐसे ही फर्जी आईडी कार्ड के जरिए परिवहन निगम को लाख्ाों का चूना लगाया जा रहा है।

 

 

विभाग के कर्मचारियों के पास किसी एक तरह का स्थाई परिचय पत्र नहीं है। इसी के चलते यह गोरख्ाधंधा चल रहा है। इसे रोकने के लिए जल्द प्रदेश के सभी डिपो को आदेश दिए जाएंगे। बोर्ड की मीटिंग में इस मुद्दे को रख्ा जाएगा और इसका कोई हल निकाला जाएगा।

- एचएस गाबा, मुख्य प्रधान प्रबंधक संचालन, उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम

 

 

बस का नम्बर - UP 77 AN 2212

- कैसरबाग बस अड्डे से बस 1.15 बजे रवाना हुई

- लगभग 1.45 बजे यह बस पॉलीटेक्िनक चौराहे पहुंची।

- इस दौरान कंडक्टर ने कार्ड देख्ाकर टिकट नहीं बनाया

Crime News inextlive from Crime News Desk