90 फीसद बेड फुल हो गए सरकारी अस्पतालों में

02 हजार बेड का और किया गया है इंतजाम

61 हजार के करीब सैंपल लिए जा चुके हैं लखनऊ में

- कोरोना संक्रमितों की बढ़ती संख्या से अस्पतालों के अधिकतर बेड फुल

- लोहिया, राम सागर मिश्र और लोकबंधु में अब कुछ बेड ही खाली

LUCKNOW :पिछले दो सप्ताह के दौरान राजधानी में कोरोना संक्रमितों की संख्या में तीन से चार प्रतिशत का इजाफा हुआ है। मरीजों की बढ़ती संख्या ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को चिंता में डाल दिया है। लोहिया, लोकबंधु और साढ़ामऊ जैसे कोविड हॉस्पिटल में बेड करीब-करीब फुल हो चुके हैं। वहीं मरीजों की बढ़ती संख्या को देख हज हाउस और अवध शिल्प ग्राम में एक-एक हजार बेड का इंतजाम किया गया है।

90 फीसद बेड फुल

राजधानी में कोरोना संक्रमितों के इलाज के लिए प्राइवेट मेडिकल कॉलेजों को भी कोविड हॉस्पिटल बनाया गया है। सरकारी अस्पतालों में 90 फीसद के करीब बेड फुल हो चुके हैं। इन अस्पतालों में राजधानी के ही नहीं दूसरे जिलों के मरीज भी भर्ती हैं। गंभीर अवस्था वाले मरीजों को पीजीआई, केजीएमयू और लोहिया संस्थान रेफर किया जा रहा है।

ज्यादा सैंपलिंग से ज्यादा मरीज

जुलाई माह में राजधानी में अब तक 500 से अधिक संक्रमित सामने आ चुके हैं। वहीं डिस्चार्ज होने वाले मरीजों की संख्या कम है। अस्पतालों में बेड भरते जाने का एक प्रमुख कारण यह भी है। कुछ अस्पताल सीएमओ से क्षमता से अधिक पेशेंट भर्ती करने में असमर्थता भी जाहिर कर चुके हैं। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का कहना है कि यूपी में सर्वाधिक करीब 61 हजार सैंपल लखनऊ में ही लिए गए हैं। यही कारण है कि यहां मरीजों की संख्या बढ़ रही है।

बोले जिम्मेदार

हमारे यहां करीब 90 फीसद बेड फुल हो चुके हैं। अगर आगे जरूरत होगी तो हम यहां 100 बेड तक और बढ़ा सकते हैं।

डॉ। डीएस नेगी, निदेशक, लोकबंधु हॉस्पिटल

हमारे यहां कोविड हॉस्पिटल में अब कुछ ही बेड खाली हैं। जहां तक बेड बढ़ाने की बात है तो यह फैसला एडमिनिस्ट्रेशन को लेना है।

डॉ। श्रीकेश सिंह, प्रवक्ता, लोहिया संस्थान

हमारे यहां भी कोविड पेशेंट के लिए बेड लगभग फुल हो चुके हैं। अधिकारियों को इस संबंध में पूरी जानकारी दे दी गई है।

डॉ। रोहित सिंह, राम सागर मिश्र अस्पताल, बीकेटी

हमारे यहां कोविड पेशेंट के लिए पर्याप्त संख्या में बेड मौजूद हैं। अगर जरूरत पड़ी तो केजीएमयू में बेड की संख्या बढ़ाई जा सकती है।

प्रो। सुधीर सिंह, प्रवक्ता, केजीएमयू

बाक्स

अभी पर्याप्त बेड मौजूद हैं

सीएमओ डॉ। नरेंद्र अग्रवाल के अनुसार कोविड पेशेंट्स के लिए अभी पर्याप्त संख्या में बेड मौजूद हैं। दो हजार बेड का और इंतजाम कर लिया गया है, जिसे दो सप्ताह के अंदर पांच हजार करने की तैयारी है। ये बेड प्राइवेट इंस्टीट्यूट में लगाए जाएंगे। कोशिश है कि हर तहसील में एक-एक इंस्टीट्यूट को कोविड हॉस्पिटल बनाया जाए। जिस मरीज को ज्यादा समस्या होगी, उसे लेवल-2 हॉस्पिटल में भर्ती कराया जाएगा। अभी प्राइवेट अस्पतालों में कोविड का इलाज नहीं हो रहा है, लेकिन जरूरत पड़ने पर उनके अधिग्रहण की बात कही जा रही है।

कोट

कोरोना मरीजों के इलाज के लिए पर्याप्त संख्या में बेड हैं। दो हजार अतिरिक्त बेड की व्यवस्था की गई है। कुछ दिनों में इनकी क्षमता बढ़ाने का काम भी किया जाएगा।

डॉ। नरेंद्र अग्रवाल, सीएमओ

बाक्स

अस्पतालों की स्थिति पर एक नजर

हॉस्पिटल बेड भर्ती खाली

केजीएमयू 200 67 133

लोहिया 100 90 10

लोकबंधु 100 82 18

पीजीआई 200 110 90

राम सागर मिश्र 60 59 01

नोट- डाटा शनिवार दोपहर तक है।