LUCKNOW: कैबिनेट ने आगरा से इटावा के लॉयन सफारी तक 'बाइसकिल हाईवे' प्रोजेक्ट को मंजूरी दे दी है। यह हाईवे आगरा, इटावा मुख्य मार्ग से न होकर विभिन्न ऐतिहासिक एवं दर्शनीय स्थलों से होकर गुजरेगा। इसकी लंबाई 197.580 किमी होगी। हाईवे ताजमहल के पूर्वी गेट से शुरू होकर विभिन्न ऐतिहासिक स्मारक, प्रसिद्ध तीर्थ स्थल जैसे राजाभोज की हवेली, होलीपुरा, बटेश्वरनाथ मन्दिर, शैरीपुर जैन मन्दिर, मेला कोठी जरार, नौगवां का किला आदि स्थलों एवं ग्रामीण अंचलों से होकर इटावा में स्थित लॉयन सफारी को जोड़ेगा। हाईवे के निर्माण से देश-विदेश के पर्यटकों को साइकिल यात्रा के साथ-साथ प्रसिद्ध स्थलों के दर्शन होंगे। इससे राज्य में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। पर्यटक साइकिलिंग के माध्यम से ताजमहल का दीदार करने के साथ भारतीय ग्रामीण सभ्यता, जलवायु, हरियाली तथा बर्ड वॉचिंग का भी आनन्द उठा सकेंगे। वहीं दूसरी ओर कैबिनेट ने सैफई में इंटरनेशनल लेवल के क्रिकेट स्टेडियम के निर्माण से संबंधित प्रपोजल को मंजूर कर लिया है। स्टेडियम की प्रस्तावित लागत 346.56 करोड़ रुपए को भी मंत्रियों के समूह ने मंजूरी दी है।

कैबिनेट के अन्य फैसले

- कैबिनेट ने राजकीय विभागों के इलेक्ट्रॉनिक डाटा प्रोसेसिंग (ईडीपी) समूह 'ग' संवर्ग के लिए सेवा नियमावली लागू करने का निर्णय लिया है। इसके तहत कम्प्यूटर ऑपरेटर ग्रेड-ए के पद पर अधीनस्थ चयन आयोग के माध्यम से शत-प्रतिशत सीधी भर्ती एवं शेष पद पर प्रोन्नति की व्यवस्था की गई है। नियमावली लागू होने से प्रदेश के समस्त राजकीय विभागों में इलेक्ट्रॉनिक डाटा प्रोसेसिंग के पद पर एक समान अर्हता, वेतनमान एवं भर्ती की व्यवस्था लागू हो जाएगी।

- उप्र सचिवालय की तरह राजस्व परिषद कार्यालय में कार्यरत समीक्षा अधिकारियों को राजपत्रित अधिकारी का दर्जा देने का निर्णय लिया गया है। मालूम हो कि राजस्व परिषद में समीक्षा अधिकारी के 117 स्थायी पद और 17 अस्थायी पद अर्थात कुल 134 पद स्वीकृत हैं।

- बरेली में करीब 23 करोड़ की लागत से क्षेत्रीय विधि विज्ञान प्रयोगशाला की स्थापना के प्रस्ताव को भी मंजूरी मिल गयी है। इसका निर्माण राजकीय निर्माण निगम करेगा।

- कैबिनेट ने 'कॉटन रोविंग' (पूनी) एवं स्लाईबर को वैट से मुक्त रखने का निर्णय लिया है।