-डीएम ने सभी प्राइवेट टेस्टिंग लैब को समय सीमा तय करने का दिया निर्देश

LUCKNOW : अगर किसी शख्स की कोरोना टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव आती है तो तुरंत उसको पोर्टल पर दर्ज करते हुए एक घंटे के भीतर प्रोटोकॉल के तहत आइसोलेशन या हॉस्पिटल में एडमिट कराना जरूरी होगा। डीएम अभिषेक प्रकाश ने यह निर्देश रविवार को स्मार्ट सिटी सभागार में प्राइवेट लैब के संचालकों के साथ आयोजित बैठक में दिये। उन्होंने कहा कि सभी लैब टेस्ट रिपोर्ट आते ही डेटा पोर्टल पर अपलोड करें फिर वह चाहे पॉजिटिव हो या नेगेटिव। डीएम ने सभी लैब टेस्टिंग व रिजल्ट की समय सीमा भी तय करने का निर्देश दिया। बैठक में नगर आयुक्त डॉ। इंद्रमणि त्रिपाठी, सीएमओ डॉ। आरपी सिंह, एसीएमओ डॉ। एमके सिंह समेत सभी प्राइवेट लैब के संचालक मौजूद रहे।

शत-प्रतिशत फीडिंग जरूरी

डीएम अभिषेक प्रकाश ने बताया कि शहर में कोविड टेस्ट के लिये अधिकृत किये गए 6 निजी लैब हैं। जिनके द्वारा टेस्टिंग करायी जा रही है। डीएम ने इन सभी लैब्स की समीक्षा करते हुए कहा कि सभी लैब्स के द्वारा सही तरह से कोविड टेस्ट की पेंडिंग नहीं की जा रही। डीएम ने कड़े निर्देश दिये कि कल शाम 7 बजे तक सभी लैब शत-प्रतिशत फीडिंग कराना सुनिश्चित कराएं। उन्होंने कहा कि फिलहाल देखा जा रहा है कि यह सभी लैब केवल पॉजिटिव मरीजों का ही डेटा पोर्टल पर अपलोड कर रही हैं। जो कि नियमानुसार गलत है। पॉजिटिव व्यक् ितयों के साथ-साथ नेगेटिव आए हुए व्यक्तियों का भी डेटा दर्ज कराया जाए। साथ ही सभी लैब टेस्टिंग व परिणाम की समय सीमा भी तय करें।

एंबुलेंस रखना अनिवार्य

डीएम ने निर्देश दिया कि हर लैब को एक-एक कोविड एंबुलेंस रखना अनिवार्य होगा। साथ ही सभी कलेक्शन सेंटर पर इमरजेंसी व्यवस्थाओं को सुनिश्चित करना भी नियमानुसार अनिवार्य होगा। उन्होंने कहा कि कोविड-19 टेस्ट करते समय निर्धारित प्रोटोकॉल व नियमों का पालन सुनिश्चित किया जाये। अगर किसी लैब में कोविड गाइडलाइन का पालन में लापरवाही पायी गयी तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। डीएम ने कहा कि अब तक जिते भी व्यक्यिों की एंटीबॉडी टेस्ट किया गय है, उन सभी का डेटा मुख्य चिकित्साधिकारी को उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। उन्होंने निर्देश दिये कि सभी लैब संचालकों को टेस्ट करते समय व्यक्ति का पुष्टि किया गया नाम-पता व मोबाइल नंबर दर्ज करना अनिवार्य है। ताकि, पॉजिटिव आने पर तुरंत चिकित्सीय मदद दी जा सके।