सपा का 'सिल्वर जुबली शो' आज

-लाल-हरे रंग में सजा जनेश्वर मिश्र पार्क

- अमर सिंह और बर्खास्त नेताओं के आने पर संशय बरकरार

- बिहार के मुख्यमंत्री नितीश कुमार का आना भी अभी तय नहीं

- मंच पर नहीं जा सकेंगे तमाम मंत्री और विधायक

LUCKNOW: सपा के 25वें वर्ष में प्रवेश करने पर जनेश्वर मिश्र पार्क को लाल-हरे रंग में ढाला जा चुका है। रजत जयंती समारोह के लिए पूरी तरह तैयार जनेश्वर मिश्र पार्क में शनिवार को समाजवादियों का जमावड़ा होगा। कार्यक्रम में पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा, लालू प्रसाद यादव, शरद यादव, केसी त्यागी, राम जेठमलानी, संतोष भारतीय, अभय चौटाला जैसे दिग्गज नेता भी हिस्सा लेंगे। इनमें से कई नेता देररात तक राजधानी आ चुके थे। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का आने का कार्यक्रम अभी तय नहीं है। वहीं समारोह को रैली की शक्ल देने के लिए शुक्रवार को युद्धस्तर पर तैयारियां चलती रहीं। सपा पार्टी मुख्यालय से लेकर जनेश्वर मिश्र पार्क तक के रास्ते को होर्डिग, पोस्टर, बैनर, कटऑउट से पाट दिया गया था।

रामगोपाल, अमर, बर्खास्त नेताओं को लेकर संशय

रजत जयंती समारोह शुरू होने में चंद घंटे ही बचे हैं लेकिन अभी तक पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव अमर सिंह, बर्खास्त पूर्व राष्ट्रीय महासचिव रामगोपाल यादव और बर्खास्त युवा नेताओं के कार्यक्रम में शामिल होने को लेकर संशय बना है। अमर सिंह के आने की पुष्टि कोई नहीं कर रहा है तो रामगोपाल के आने की संभावना भी नहीं के बराबर है। बर्खास्त युवा नेताओं के कार्यक्रम में आने को लेकर भी तरह-तरह की चर्चाएं है। पार्टी सूत्रों का कहना है कि बर्खास्त नेता यदि कार्यक्रम में आते हैं तो उन्हें पीछे बैठने दिया जाएगा। चर्चा यह भी रही कि पार्टी हाईकमान की ओर से जिला प्रशासन को बर्खास्त नेताओं के कार्यक्रम स्थल पर आने से रोकने के निर्देश दिए गये हैं हालांकि, इसकी पुष्टि नहीं हो सकी। खास बात यह है कि ये सभी मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के समर्थक हैं और गुरुवार को रथयात्रा के आयोजन में उनकी अहम भूमिका थी।

मंच पर रहेंगे खास नेता

गुरुवार तक मुख्यमंत्री के साथ मंच पर खड़े तमाम विधायकों और नेताओं को शनिवार को कुछ निराश होना पड़ेगा। कार्यक्रम स्थल पर बनाए गये विशाल मंच पर मुलायम सिंह यादव, शिवपाल सिंह यादव, अखिलेश यादव, किरणमय नंदा के अलावा आमंत्रित किए गये अन्य दलों के नेताओं को ही बैठने का इंतजाम किया जा रहा है। मंत्री, विधायकों के लिए नीचे अग्रिम कतार में सोफे लगाए गये है। वहीं कार्यक्रम को सपा के वरिष्ठ नेता और आमंत्रित नेता ही संबोधित करेंगे। राज्यसभा सांसद जया बच्चन के भी कार्यक्रम में हिस्सा लेने की संभावना है। उन्हें भी मंच पर जगह दी जा सकती है।

लगी मुख्तार अंसारी की होर्डिग

जिस कौमी एकता दल के विलय को लेकर सपा में कलह सार्वजनिक हुई थी, उसी के पोस्टर अब सपा मुख्यालय से लेकर जनेश्वर मिश्र पार्क तक सज चुके है। इनमें पार्टी विधायक मुख्तार अंसारी की फोटो भी है, जिसे देख सपा कार्यकर्ता भी चुटकी लेने से नहीं चूक रहे थे। वहीं सपा की ओर से लगाए गये विशाल होर्डिग भी चर्चा का विषय बने रहे। इन होर्डिग में 'धर्म से पहले नेकी है, तो आप में एक समाजवादी है', 'लहू में देशभक्ति है, तो आप में एक समाजवादी' जैसे प्रेरक स्लोगन ि1लखे है।

मोदी और शाह का मजाक

कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह का मजाक उड़ाती हुई होर्डिग भी लगायी गयी है। इसमें मुख्यमंत्री अखिलेश यादव को अर्जुन का रूप दिया गया है तो सपा प्रमुख मुलायम को कृष्ण के रूप में रथ चलाते हुए दर्शाया गया है।

परदे, लाइटें लाल-हरी

पंडाल में लगाए गये पर्दे और लाइटें भी लाल और हरे रंग की है। जमीन में बिछाई गयी मैट में भी इन्हीं दोनों रंगों की है। वीवीआईपी के लिए सेफ हाउस पर भी सपा के झंडे का कलेवर चढ़ाया गया है।