-कैबिनेट में जनेश्वर मिश्र पार्क के लिए और फंड देने को मंजूरी

-प्रदेश में बनेगी चार नयी तहसील

LUCKNOW: मंगलवार को हुई कैबिनेट की मीटिंग में कई अहम डिसीजन लिये गये। गोमतीनगर में बन रहे जनेश्वर मिश्र पार्क का और विस्तार होगा। इसके लिए प्रदेश सरकार ने फंड में बढ़ोत्तरी को मंजूरी दे दी। इसके अलावा प्रदेश में चार नयी तहसील बनाने के प्रस्ताव को कैबिनेट ने मंजूरी दे दी। इसमें आजमगढ़ में मार्टिनगंज, मथुरा में गोवर्धन और ललितपुर में पाली और मड़ावरा को तहसील बनाने का डिसीजन लिया गया है।

हुडको के लोन पर सरकारी गारंटी

कैबिनेट ने लोहिया ग्रामीण आवास योजना के के लिए हुडको से क्भ्00 करोड़ रुपए के एमाउंट पर 8.भ् प्रतिशत की दर से दिये गये कर्ज पर हुडको को सरकारी गारंटी देने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। क्योंकि ग्रामीण आवास परिषद की आय का अपना कोई निजी स्त्रोत नहीं है, इसलिए शासकीय गारण्टी के शुल्क के तौर पर ली जाने वाली धनराशि से भी ग्रामीण आवास परिषद को फ्री रखा गया है।

इनकी दूर हुई वेतन विसंगतियां

कैबिनेट ने परिवार कल्याण विभाग के स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी और जिला स्वास्थ्य शिक्षा एवं सूचना अधिकारी के पदों की वेतन विसंगतियों को दूर कर दिया है। चीफ सेक्रेटरी के कमेटी समिति की सिफारिशों को अनुमोदित करते हुए स्वास्थ शिक्षा अधिकारी को ग्रेड वेतन ब्म्00 रुपए और जिला स्वास्थ्य शिक्षा एंव सूचना अधिकारी के पद पर वेतन ब्800 रुपए देने का डिसीजन लिया गया है। स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी पद की अर्हता में कम्प्यूटर एजुकेशन को शामिल करने का डिसीजन लिया गया है। इस फैसले से लगभग एक हजार कर्मचारियों को फायदा होगा।

इन पर भी हुई चर्चा

-कुशीनगर एयरपोर्ट को लेकर मिली मंजूरी

-सम्पूर्णानंद कारागार की जमीन मेट्रो को दी जाएगी

-यमुना पावर प्रोजेक्ट को बंद करने पर लगी मुहर

-आश्रम पद्धति के टीचर म्ख् साल में होंगे रिटायर