लखनऊ (ब्‍यूरो)। जनता कफ्र्यू के मद्देनजर जनता को बेहतर सुविधा देने के लिए नगर निगम की ओर से विशेष एक्शन प्लान बनाया गया है। इसके अंतर्गत हर वार्ड में सफाई के लिए विशेष टीम उतारी जाएगी साथ ही नाले-नालियों पर छिड़काव भी कराया जाएगा। शहर में हर तरफ सफाई नजर आए, इसके लिए रविवार को करीब दस हजार सफाई कर्मी मैदान में उतरेंगे।

दो बार उठेगा कूड़ा

इस विशेष सफाई प्लान के अंतर्गत हर वार्ड में खासकर मार्केट एरिया में दिन में दो बार सफाई कराने और कूड़ा उठवाने की व्यवस्था की गई है। इसके साथ ही पब्लिक से भी सफाई को लेकर लगातार फीडबैक लिया जाएगा। जिससे अगर किसी को कोई समस्या हो तो तत्काल उसे दूर किया जा सके।

घरों से कूड़ा कलेक्शन पर फोकस

विशेष सफाई अभियान के दौरान घरों से भी कूड़ा कलेक्शन पर खासा फोकस किया गया है। निगम प्रशासन की ओर से निर्देश दिए गए हैं कि अधिक से अधिक से घरों से कूड़ा कलेक्ट किया जाए। जिससे किसी को भी इधर-उधर कूड़ा फेंकने के लिए मजबूर न होना पड़े। वहीं यह भी निर्देश दिए गए हैं कि जो भी कूड़ा कलेक्ट किया जाए, उसे सीधा शिवरी प्लांट भेजा जाए। अगर किसी ने भी सड़क किनारे या फिर कहीं और कूड़ा फेंका तो उसके खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

सभी जोनल को जिम्मेदारी

सभी जोनल अधिकारियों को विशेष सफाई अभियान की जिम्मेदारी दी गई है। जिससे किसी भी स्तर पर कोई लापरवाही न हो। निगम प्रशासन ने निर्देश दिए हैं कि सभी सफाई कर्मियों की शत प्रतिशत उपस्थिति रहे, जिससे हर वार्ड की हर एक गली में सफाई कराई जा सके।

फ्रूट्स-बिस्कुट की व्यवस्था

विशेष सफाई अभियान में शामिल होने वाले कर्मचारियों के लिए निगम प्रशासन की ओर से फ्रूट्स-बिस्कुट की भी व्यवस्था की जाएगी। नगर आयुक्त का कहना है कि हर एक कर्मचारी का विशेष ख्याल रखा जाएगा। उनके स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए हर एक सफाई कर्मी को मास्क और ग्लब्स दिए गए हैं।

हर दिन विशेष सफाई

निगम प्रशासन की ओर से जनता कफ्र्यू के साथ-साथ सामान्य दिनों में भी विशेष सफाई अभियान चलाने की रणनीति बनाई गई है। जिससे सामान्य दिनों में भी शहर की हर एक गली साफ नजर आए और जनता को किसी भी प्रकार की परेशानी न हो।

पूरे शहर में विशेष सफाई अभियान चलाया जा रहा है। हर घर से कूड़ा उठान को लेकर भी निर्देश जारी किए गए हैं। सफाई अभियान की लगातार मॉनीटरिंग भी हो रही है।

डॉ। इंद्रमणि त्रिपाठी, नगर आयुक्त