- महामारी के चलते रद किया गया जेईई एडवांस एग्जाम

- अगली डेट के लिए कैंडिडेट को चेक करते रहनी होगी वेबसाइट

LUCKNOW: कोरोना महामारी के चलते एक और एग्जाम को रद्द कर दिया गया है। आईआईटी जेईई के दूसरे चरण में होने वाले एडवांस एग्जाम को रद्द कर दिया गया है। अगली डेट का ऐलान बाद में किया जाएगा। इसके लिए कैंडिडेट को आईआईटी की ऑफिशियल वेबसाइट को चेक करते रहना होगा। जेईई एडवांस का एग्जाम 3 जुलाई को होना था, लेकिन मेन एग्जाम भी अब तक संपन्न नहीं हो पाया है। मेन एग्जाम के इस साल 4 सेशन होने थे, जिनमें से दो ही हो पाए थे।

अब दो अटैंप्ट्स दे सकते हैं स्टूडेंट्स

महामारी के कारण स्टूडेंट को राहत देते हुए मेन अटैंप्ट्स की संख्या को दोगुना कर दिया गया है। जेईई मेन के बचे हुए सेशन जो अप्रैल और मई में होने थे, उनको भी अगली सूचना तक के लिए स्थगित कर दिया गया है।

जेईई मेन पर निर्भर है जेईई एडवांस

जेईई एडवांस की डेट जेईई मेन एग्जाम पर निर्भर करती है क्योंकि जेईई मेन में टॉप ढाई लाख रैंक पाने वाले ही शॉर्टलिस्ट कर एडवांस के लिए चुने जाते हैं।

आईआईटी स्टूडेंट्स की पंसद लखनऊ

लखनऊ आईआईटी स्टूडेंट की तैयारी का गढ़ बन गया है। यहां पर सिर्फ लखनऊ के ही नहीं प्रदेश के दूसरे जिलों के भी स्टूडेंट कोचिंग के लिए आते हैं। करीब दर्जन भर यहां पर नामी कोचिंग संस्थान हैं जो प्रति स्टूडेंट 50 हजार से डेढ़ लाख रुपए तक तैयारी कराने के लिए लेते हैं। हालांकि गत सालभर से ज्यादातर क्लासेज ऑनलाइन ही चल रही हैं।

कोट

एग्जाम टल गया है तो ठीक है, हम और अधिक रिवीजन करेंगे। मैं पहले अटैम्प्ट यह एग्जाम देने जा रही थी। अब अधिक से अधिक रिवीजन का मौका मिल गया है।

अस्मिता प्रकाश, स्टूडेंट, बिड़ला पब्लिक स्कूल

एग्जाम टल गया है तो कोई बात नहीं। जैसा हमारे टीचर बताएंगे उसके अनुसार हम लोग तैयारी रखेंगे। एक दो महीने का वक्त बीतने में देर नहीं लगता।

गार्गी, स्टूडेंट

हम लोग को पहले ही लग रहा था कि एग्जाम टलेगा क्योंकि दूसरे कई एग्जाम भी टाल दिये गये हैं। हम अपनी तैयारी को लेकर जागरूक हैं, ढिलाई नहीं करेंगे।

सार्थक, स्टूडेंट

कोरोना में भी हम लोग ऑनलाइन पढ़ रहे हैं। सरकार एग्जाम ऑनलाइन भी चाहे करवा ले। मैं आईआईटी में जाकर देश के लिए नई चीजें खोजना चाहता हूं। आम जनता की तकलीफ दूर करना चाहता हूं।

कार्तिकेय, स्टूडेंट

बोले जिम्मेदार

एडवांस जेईई का देर में होना आपदा में अवसर जैसा हो सकता है। अगर इस समय स्टूडेंट रेगुलर मॉक टेस्ट करें। साथ ही अपने डाउट्स को क्लियर करते रहते हैं तो उनके लिए अवसर है।

पवन कुमार मिश्र, निदेशक, विद्या मंदिर क्लासेज