60 हजार रुपए प्रति किलो है चांदी का रेट

2 लाख तक के चांदी के गिफ्ट आइटम बाजार में

15 हजार से शुरुआत है चांदी के करवा की

- इस बार ब्राइडल सिल्वर चप्पल बनी आकर्षण का केंद्र

LUCKNOW:

अनलॉक के बाद ज्वेलरी बाजार अब फेस्टिव मोड में आ रहा है। बड़ी संख्या में लोग करवाचौथ और दिवाली की खरीदारी करने निकल रहे हैं। ज्वेलर्स का कहना है कि कोरोना का असर कम होने से मार्केट रफ्तार पकड़ रही है। चांदी के आइटम की सेल अभी से शुरू हो गई है जो धनतेरस में पिछले साल के करीब ही सेल होने के संकेत दे रही है।

ब्राइडल चांदी की चप्पलें

हर्षदीप ज्वैलर्स के ओनर नवेंदु ने बताया कि चांदी की कीमत 17 हजार रुपए तक नीचे आई है, जिससे लोगों का रुझान बढ़ा है। इस समय चांदी करीब 60 हजार रुपए किलो चल रही है। चांदी के आइटम की शुरुआत 599 रुपए से है। धनतेरस पर चांदी के आइटम का उठान ज्यादा होता है। जिसमें बर्तन, सिक्के व गणेश-लक्ष्मी प्रमुख होते हैं। अबकी मूर्तियों का अच्छा कलेक्शन आया है और आहिता सिल्वर ब्रांड नाम से यूनिक ज्वेलरी पेश की गई है। जिसमें तुलसी का पेड़, दीपक आदि शामिल हैं। सबसे खास ब्राइडल चांदी की चप्पलें हैं, जिनकी काफी डिमांड है।

एंटिक आयटम की बड़ी रेंज

पुष्कर बद्री सराफ के डायरेक्टर पुष्कर केसरवानी ने बताया कि चांदी की मूर्ति, करवा और गिफ्ट आइटम की कई रेंज उनके यहां मौजूद है। जिनकी शुरुआत 5 हजार रुपए से लेकर 2 लाख रुपए तक है। सिल्वर क्वाइन, एंटिक डिजाइन, वास्तु के हिसाब से आइटम भी मौजूद हैं।

यूथ के लिए स्पेशल सिल्वर आइटम

साहू ज्वेलर्स के मैनेजर डॉ। अरुण ने बताया कि चांदी की हमारे यहां विशाल रेंज है। इस समय डिजायनर करवा जिनकी कीमत 15 हजार से 20 हजार की रेंज में है काफी डिमांड में है। गिफ्ट आइटम हर साइज व रेंज में उपलब्ध हैं। लक्ष्मी गणेश, वाइन ग्लास व लेमन सेट आदि आए हैं। यूथ के लिए सिल्वर में खास आइटम जिसमें ब्रेसलेट, ईयररिंग्स व पेंडेंट्स आदि आए हैं जो देखने में बेहद आकर्षक हैं।

इस बार ब्राइडल सिल्वर चप्पलें आई हैं, इनकी डिमांड भी काफी है। साथ ही आहिता सिल्वर ब्रांड के तहत कई नई वैराइटी भी लोगों के लिए उपलब्ध हैं।

नवेंदु वर्मा, ओनर, हर्षदीप ज्वेलर्स

करवाचौथ और दिवाली को देखते हुए सिल्वर रेंज में काफी वैराइटी आई हैं। यंग्स्टर्स के लिए खास डिजायन के ब्रसेलेट्स व पेंडेंट्स भी है, जिनकी डिमांड भी है।

डॉ। अरुण, मैनेजर साहू ज्वैलर्स

चांदी में हमारे यहां काफी विशाल रेंज मौजूद है। लाइट से लेकर हैवी वेट के आइटम हर डिजायन में हैं। साथ ही वास्तु के आइटम भी सिल्वर रेंज में लेकर आएं है।

पुष्कर केसरवानी, डायरेक्टर, पुष्कर बद्री सर्राफ महानगर

धनतेरस पर किस साल बिकी कितनी चांदी

वर्ष सेल

2015 1.2 करोड़

2016 1.7 करोड़

2017 1.61 करोड़

2018 1.64 करोड़

2019 1.47 करोड़