- नाइट कफ्र्यू की घोषणा होते ही गुरुवार को 65 फीसद लोग मास्क लगाए नजर आए

- बस, टेंपों में बैठी सवारियों में भी दिखी जागरुकता, सोशल डिस्टेंसिंग का भी पालन

LUCKNOW

कोरोना के बढ़ते मामलों को कंट्रोल करने के लिए राजधानी में लगाए गए नाइट कफ्र्यू की जानकारी सामने आते ही करीब 65 फीसदी लोग खुद ही कोविड गाइडलाइन का पालन करने लगे हैं। गुरुवार को प्रमुख मार्गो से लेकर बाजार एरिया में ज्यादातर लोग मास्क लगाए नजर आए।

लगभग हर व्यक्ति मास्क

बदली हुई तस्वीर का आलम यह था कि ऑफिस टाइम सुबह दस बजे मुंशी पुलिया से सिकंदरबाग चौराहे के बीच करीब 80 फीसद लोग मास्क लगाए नजर आए। दो पहिया वाहन सवार तो मास्क लगाए हुए थे, साथ ही ऑटो में बैठी सवारियां भी मास्क में नजर आई। वहीं रोडवेज की बसों में भी करीब 70 फीसदी सवारियां मास्क लगाए दिखी।

मास्क के लिए टोका भी

निशातगंज पुल के पास एक बाइक में दो युवक सवार थे। बाइक में पीछे बैठा युवक मास्क तो कैरी कर रहा था लेकिन उसने प्रॉपर मास्क नहीं पहना हुआ था। इसी दौरान एक बुजुर्ग उनके पास से निकले और बाइक में पीछे बैठे युवक से कहाकि भाई, मास्क लगा लो, कोरोना फैल रहा है। युवक ने जवाब देने के बजाए मुस्कुराते हुए मास्क लगा भी लिया।

सब्जी मंडियों में भी बदली तस्वीर

सब्जी मंडियों में भी गुरुवार को तस्वीर बदली-बदली सी नजर आई। इंदिरानगर सेक्टर 17 में स्थित सब्जी मंडी में स्थित दुकानों में बैठे दुकानदार बकायदा मास्क लगाए हुए नजर आए। दुकानदारों की ओर से खुद ग्राहकों से अपील की गई कि मास्क जरूर पहनें साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें।

रिक्शे वाले भी लगाए दिखे मास्क

अमूमन कोविड गाइडलाइन का पालन करने में लापरवाही बरतने वाले रिक्शा चालक भी खासे जागरुक नजर आए। करीब 40 फीसद रिक्शा चालक मास्क भी दिखे साथ ही उन्होंने सवारियों को तभी बिठाया, जब उन्होंने मास्क लगा लिया।

बस यही करना होगा

जिला प्रशासन की ओर से पहले ही कोविड गाइडलाइन का पालन करने के संबंध में अपील की जा रही है, जिसका अब असर देखने को मिलने लगा है। दैनिक जागरण आईनेक्स्ट भी अपील करता है कि भीड़ भाड़ वाले सार्वजनिक इलाकों या बाजारों में जाएं या ऑटो, टेंपो या बस में सफर करें तो कोविड गाइडलाइन का जरूर पालन करें। जागरुकता ही कोविड से बचाव का जरिया है।

होगा अनाउंसमेंट

निगम प्रशासन की ओर से सभी चौराहों, बाजारों और मोहल्लों में कोविड से बचाव संबंधी जानकारी देने के लिए अनाउंसमेंट कराया जाएगा। इसकी मॉनीटरिंग इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर से की जाएगी। इसके साथ ही सभी कंटेनमेंट जोन में नियमित रुप से प्राथमिकता के आधार पर सेनेटाइजेशन कराए जाने संबंधी निर्णय भी लिया गया है। जिससे कोविड के संक्रमण को फैलने से रोका जा सके।