- पीजीआई में शुरू हुआ इंजेक्शन से इलाज

- हर माह दो इंजेक्शन और दवा की जरूरत नहीं

LUCKNOW: इस भागदौड़ भरी जिंदगी में बहुत से लोग अपने खान-पान का ध्यान नहीं रख पाते हैं, ऐसे में बड़ी संख्या में लोगों में कोलेस्ट्राल बढ़ जाता है। बहुत से लोगों को तो इसका पता ही नहीं चलता है। जो आगे चलकर बड़ी परेशानी बन जाता है। मरीजों को लंबे समय तक दवाएं खानी पड़ती हैं। जबकि डॉक्टर्स भी मानते हैं कि ये दवाएं ज्यादा फायदेमंद नहीं होती हैं। इस समस्या का तोड़ निकाल लिया गया है। कोलेस्ट्राल का इंजेक्शन से इलाज किया जाएगा। विदेश में इस बीमारी के इलाज के लिए यूज किया जाने वाला इंजेक्शन अब पीजीआई में भी उपलब्ध है।

मरीजों को होगा अधिक फायदा

एक रिपोर्ट के अनुसार देश में 40 वर्ष से अधिक आयु के करीब 25 फीसद लोगों में कोलेस्ट्राल की समस्या होती है। पीजीआई के कार्डियोलॉजिस्ट प्रो। नवीन गर्ग बताते है कि कोलेस्ट्राल के आर्टरिज में जमा होने के चलते हार्ट अटैक या स्ट्रोक का भी खतरा रहता है। इससे पीडि़त लोगों को लंबे समय तक दवा खानी होती है। इन मरीजों को राहत देने के लिए कोलेस्ट्राल का टीका अब उपलब्ध है। कोलेस्ट्राल लो करने का इंजेक्शन मरीज को एक माह में दो बार लगाया जाता है। वैसे यह इलाज लंबा चलता है लेकिन इससे मरीज को दवा खाने के झंझट से छुटकारा मिल जाता है। इंजेक्शन दवा के मुकाबले अधिक फायदेमंद भी है।

20 हजार तक का है इंजेक्शन

डॉ। नवीन ने बताया कि इसके एक इंजेक्शन की कीमत करीब 15 से 20 हजार रुपए है। यह सिर्फ उन मरीजों के लिए है, जिनका कोलेस्ट्राल लेवल काफी अधिक होता है।

बाक्स

ऐसे कंट्रोल रखें कोलेस्ट्राल

- कम घी-तेल वाला खाना ही खाएं

- साबुत अनाज को खाने में शामिल करें

- शराब का सेवन न करें

- हरी सब्जियों का सेवन करें

- खाने में नमक की मात्रा कम रखें

कोट

जिन लोगों को हाई कोलेस्ट्राल की प्राब्लम रहती है, उनके लिए यह इंजेक्शन काफी कारगर है। मरीज को दवा खाने की झंझट नहीं होती है।

डॉ। नवीन गर्ग, कार्डियोलॉजिस्ट पीजीआई