- नवरात्र आज से, पूरे दिन बाजारों में होती रही खरीदारी

LUCKNOW:

चैत्र शुक्ल प्रतिपदा से नूतन वर्ष का आरंभ होता है। इस वर्ष के राजा मंगल हैं। आनंद नामक संवत्सर व वासंतिक नवरात्र का आरंभ चैत्र शुक्ल प्रतिपदा को मेष लग्न व अश्रि्वनी नक्षत्र में हो रहा है। कलश स्थापना मुहूर्त सूर्योदय के बाद सुबह 08:46 तक करें। ज्योतिषाचार्य पं। राकेश पांडेय ने बताया कि विशेष अभिजीत मुहूर्त दिवा 11:36 से 12:24 तक उसी दिन ग्रहराज सूर्य मेष राशि पर संचरण करेंगे। इस वर्ष के राजा व मंत्री मंगल ही रहेंगे।

मां का करें ध्यान

ज्योतिषाचार्य पं। राकेश पांडेय ने बताया कि शांति के लिए भगवान शिव की उपासना बेहतर फलदायी होगी। यह नवरात्र महामारी काल में प्रारंभ हो रहा है इसलिए मां भगवती का ध्यान कर जयंती मङ्गला काली भद्र काली कपालिनी, दुर्गा क्षमा शिवा धात्री स्वाहा स्वधा नमोस्तुते मंत्र का मानसिक जप करें और दुर्गा सप्तशती का निष्ठा पूर्वक नित्य पाठ करें। कलश स्थापना के पश्चात मां भगवती का पूजन षोडशोपचार वा प@ोपचार कर दुर्गासप्तशती का पाठ, नवार्ण मंत्र का जप करें।

मंदिरों में होगा भव्य श्रंगार

कोरोना काल में हो रहे नवरात्र को देखते हुए मंदिरों में भी विशेष प्रबंध किए गए है। सभी देवी मंदिरों के गर्भ गृह में भक्तों के प्रवेश पर प्रतिबंध रहेगा। इसबार चौक के बड़ी काली जी मंदिर के पास लगने वाला मेला नहीं लगेगा। श्रद्धालुओं को प्रसाद खुद ही चढ़ाना होगा। संदोहन देवी मंदिर के अध्यक्ष कमल मेहरोत्रा ने बताया कि सुरक्षा के चलते मंदिर में सीमित लोगों को ही प्रवेश दिया जाएगा। सभी तैयारी पूरी कर ली गई है। मां का हर रोज विशेष श्रंगार किया जाएगा। वहीं, मां पूर्वी देवी के प्रबंधक प्रमोद शुक्ला ने बताया कि हर दिन मां का अलग रंगों के वस्त्रों से श्रृंगार किया जाएगा।

व्रत सामग्री के बढ़ें दाम

नवरात्र को देखते हुए मार्केट में व्रत की सामग्री समेत फलों के दामों में भी इजाफा देखने को मिल रहा है। मार्केट में सेब, केला, संतरा व अनार आदि की डिमांड सबसे ज्यादा है। तो वहीं कूटू व सिंघाड़ा समेत साबूदाना व मखाना आदि भी महंगा हो गया है।

फल दाम

सेब 150-180

अंगूर 100-120

मुसम्बी 70-80

अनार 100-130

संतरा 100-150

केला 50-60 रुपये दर्जन