- अचानक ऑक्सीजन लेवल कम होने पर भी नहीं पता चलता

LUCKNOW:

कोरोना की दूसरी लहर में पहले के मुकाबले ज्यादा लोग संक्रमित हो रहे हैं। जिसमें होम आइसोलेशन में रह रहे संक्रमितों की संख्या अधिक है। ऐसे में अगर ध्यान न दिया जाये तो हैप्पी हाईपॉक्सिया की समस्या हो सकती है। इस समस्या को अगर नजरअंदाज किया जाए तो यह जानलेवा हो सकती है। इसलिए जो लोग होम आइसोलशन में हैं उनको ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है। एक्स्पर्ट का मानना है कि कई बार इसके बारे में पता ही नहीं चलता और मरीज की हालत खतरनाक स्थिति में पहुंच जाती है। इसलिए मरीज को अपने ऑक्सीजन लेवल पर पैनी नजर रखनी चाहिए। इसके लिए ऑक्सीमीटर से दिन में चार बार चेक करते रहें और जरा भी दिक्कत होने पर डॉक्टर से संपर्क करें।

नार्मल लगता है पेशेंट

बलरामपुर के सीनियर चेस्ट स्पेशलिस्ट डॉ। एके गुप्ता ने बताया कि मरीज होम आइसोलेशन में हैं और सांस लेने में दिक्कत नहीं हो रही होती है.् जबकि हमारा ऑक्सीजन लेवल गिर जाता है। यह ऐसी स्थिति है, जिसके बारे में मरीज को जल्द पता ही नहीं चलता है। क्योंकि मरीज खुद को नार्मल समझता है। इसलिए होम आइसोलेशन में ऑक्सीमीटर का महत्व ज्यादा होता है। क्योंकि अगर मरीज के ब्लड में ऑक्सीजन की कमी हो जाए तो कई बार उसे दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। इसीलिए अगर किसर का ऑक्सीजन लेवल 94-90 हो जाये तो उस मरीज को डॉक्टर की निगरानी में स्टेरायड लेने की सलाह दी जाती है।

सांस फूले तो दें ध्यान

डॉक्टर्स का कहना है कि अक्सर मरीजों को हैप्पी हाईपॉक्सिया का पता ही नहीं लग पाता है क्योंकि कई बार मरीज की सांस फूल रही होती है लेकिन वो सांस लेने की रफ्तार बढ़ाकर इसे दूर करने की कोशिश करने लगता है। जबकि ऐसा नहीं करना चाहिए। होम आइसोलेशन के दौरान मरीज कई बार अपना ऑक्सीजन लेवल चेक नहीं करते हैं। जिससे यह समस्या पकड़ में ही नहीं आती है। अगर नार्मल काम करते समय ही अचानक सांस फूलने लगे तो समझ लें कि ब्लड में ऑक्सीजन की कमी है।

क्या है हैप्पी हाईपॉक्सिया

जब किसी इंसान के शरीर या शरीर के किसी हिस्से में पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन की सप्लाई नहीं होती है तो उसका शरीर ठीक से काम नहीं करता है। ऑक्सीजन लेवल कम होने पर उनका पता न चलना ही हैप्पी हाईपॉक्सिया कहलाता है।

इसका रखें ध्यान

- होम आइसोलेशन में सर्तक रहें

- पल्स ऑक्सीमीटर हमेशा साथ रखें

- दिन में चार बार ऑक्सीजन लेवल चेक करें

- थोड़ा टहलकर भी चेक करें कि ऑक्सीजन लेवल कितना घट रहा है

- समस्या होने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें

कई बार होम आइसोलेशन में रह रहे मरीज का ऑक्सीजन लेवल गिर जाता है लेकिन सांस नहीं फूलने से अक्सर पता नहीं चलता है। इसे ही हैप्पी हाइपोक्सिया कहते हैं, इसलिए दिन में चार बार ऑक्सीमीटर से लेवल चेक करते रहें।

डॉ। एके गुप्ता, बलरामपुर अस्पताल