- लखनऊ के सभी थानों को दिया गया निर्देश, 2 दिसंबर तक देनी होगी रिपोर्ट

mayank.srivastava@inext.co.in

LUCKNOW :

बा वर्दी दुरुस्त, यह लाइन पुलिस की डिक्शनरी में सबसे ऊपर होता है, अब एक और लाइन इसमें एड हो गई है। वह है वर्दी के साथ-साथ थाना और अभिलेख भी दुरुस्त होना चाहिए। इसके लिए पुलिस कर्मियों के बीच कंप्टीशन भी कराया जा रहा हैं। जिसमें ज्यादा नंबर पाने वाले को इनाम और कम नंबर पाने वाले को लाइन का रास्ता दिखाया जाएगा। इसके लिए एक माह का समय दिया गया था, जो अब खत्म हो चुका है। अब बारी रिजल्ट की। रिजल्ट तैयार करेंगे सभी थानों के सर्किल अफसर। दो दिसंबर तक थानों की रिपोर्ट कार्ड एसपी एसएसपी को सौंपेंगे।

साफ सफाई के लिए बजट

कंप्टीशन टफ न हो इसके लिए एसएसपी कलानिधि नैथानी ने सभी थानों को साफ सफाई, रंगरोगन के लिए थाने के अनुसार फिक्स बजट भी दिया हैं। थाने में रंगरोगन का काम भी खत्म हो गया है। थानेदार से लेकर ड्यूटी मुंशी को जिम्मेदारी सौंपी गई है कि वह अपने-अपने कार्यालय को न केवल स्वच्छ रखे बल्कि काम से पहले सफाई कराएं।

डेस्क की सफाई खुद कर रहे

थानों में तैनात पुलिस कर्मी अपने डेस्क या टेबिल की साफ सफाई खुद कर रहे हैं। थाना परिसर में पार्किग को लेकर भी बड़े स्तर पर काम चल रहा हैं। आड़े तिरछे वाहन न खड़े हो इसके लिए पहरा को खास निर्देश भी दिए गए है।

थानों से साफ कराया अतिक्रमण

थानों को वहां खड़े चार पहिया वाहनों के अतिक्रमण से मुक्त कराया गया था। अब थाना परिसर में खड़े दो पहिया वाहनों को भी हटाकर कल्ली पश्चिम भेजा जा रहा है ताकि परिसर में अतिक्रमण व गंदगी न नजर आए।

सफाई के साथ अभिलेख भी दुरुस्त

थानों में केवल साफ सफाई के नंबर नहीं है बल्कि अभिलेखों को रख रखाव और उन्हें क्रम वार तैयार करने का भी नंबर मिलेगा। दोनों कैटेगिरी में नंबर मिलने वाला थाना ही अव्वल रहेगा। रिकार्ड बनाने और उसे सुरक्षित करने का भी निदर्1ेश है।

दो कैटेगिरी में देनी होगी रिपोर्ट

कैटेगिरी ए

- सबसे बेहतर थाना का नाम

- किस थाना में साफ सफाई में सर्वाधिक मेहनत की गई

- सबसे खराब थाना का नाम

- किस थाने में साफ सफाई में सबसे कम मेहनत की गई

- अंत में एसपी की टिप्पणी

कैटेगिरी बी

- सबसे बेहतर थाना का नाम

- किस थाना में अभिलेखों के रखरखाव में सबसे ज्यादा मेहनत की गई

- सबसे खराब थाना का नाम

- किस थाने में अभिलेखों के रखरखाव में सबसे कम मेहनत की गई

- अंत में एसपी की टिप्पणी

सभी थानों में साफ सफाई और अभिलेखों के रखरखाव के निर्देश दिया है। अब उनके निरीक्षण और रिपोर्ट के लिए पांचों सर्किल के एसपी से कहा है कि वह एक प्रोफार्म के तहत अपनी रिपोर्ट 2 दिसंबर तक प्रस्तुत करें।

कलानिधि नैथानी, एसएसपी