- घर पर लोग अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए ले रहे योगा का सहारा

- खुद को बिजी रखकर अपने आप को रख रहे मेंटली फिट

LUCKNOW: कोई योगा कर रहा है तो कोई एक्सरसाइज करके खुद को फिट रख रहा है। कोरोना के चलते लोग अपने इम्यून सिस्टम को बेहतर रखने के साथ ही अपनी फिटनेस पर अधिक ध्यान दे रहे हैं। एक्सपर्ट का कहना है कि जिस तरह की परिस्थितियां आज लोगों के सामने हैं, ऐसे में खुद को फिट रखना सबसे जरूरी है। ऐसे में योग और एक्सरसाइज बेहतर विकल्प साबित हो रहे हैं। वहीं खुद को मेंटली फिट रखने के लिए लखनवाइट्स अपने रीडिंग, पेंटिंग, सिंगिंग आदि शौक को पूरा कर रहे हैं।

योग है फायदेमंद

योगाचायरें के अनुसार डेली योग करने से शरीर में श्वेत रक्त कोशिकाओं में वृद्धि होती है, जो रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाती हैं। योग करने से हम न सिर्फ कोरोना से बच सकते हैं बल्कि इससे ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, हार्ट की बीमारियों का खतरा भी कम होता है। योगाचार्यो के अनुसार प्राणायाम से श्वसन तंत्र मजबूत होता है, जिससे बीमारियों से लड़ने की क्षमता बढ़ती है। इसके अलावा भास्त्रिका, कपाल भाति, अनुलोम-विलोम करके भी आप बीमारियों से दूर रह सकते हैं।

घर पर करें ये एक्सरसाइज

योग ट्रेनर्स ने बताया कि इन दिनों आप योग के साथ घर पर स्कीपिंग, रस्सी कूद, जंपिंग जैक, पुशअप आदि एक्सरसाइज करके खुद को फिट रख सकते हैं। इस बात का विशेष ध्यान रखें कि क्षमता से अधिक एक्सरसाइज न करें, इससे आप बीमार हो सकते हैं।

बॉक्स

ये योग हैं फायदेमंद

- सूर्य नमस्कार

- प्राणायाम

- कपाल भाती

- अनुलोम-विलोम

- भुजंग आसन

- धनु आसन

- मगरासान

बाक्स

फिट रहने के लिए करें एक्सरसाइज

- जंपिंग जैक

- हाई नी एप

- पुशअप

कोट

आज एक्सरसाइज के लिए बाहर नहीं निकल पा रहे हैं तो परेशान न हों। घर पर ही आप योगा करके असानी से अपने आप को फिट रख सकते हैं। बेहतर है कि इसके लिए आप एक समय निर्धारित कर लें। इन दिनों यंगस्टर्स वे एक्सरसाइज करें वहीं अधिक उम्र वाले योगा करके खुद को फिट रखें।

रोहित, ट्रेनर, हेल्थ जोन

जितना रहेंगे बिजी उतना ही टेंशन फ्री

लॉकआउट के दौरान घरों में रहना कुछ लोगों के लिए किसी मुसीबत से कम नहीं है। ये वो लोग हैं जो अधिकतर फील्ड में रहते हैं और इनका डेली का शेड्यूल आम लोगों से अलग होता है। ऐसे में अब इन लोगों के लिए घर पर समय काटना भी मुश्किल हो रहा है। एक्सप‌र्ट्स बताते हैं कि ऐसे लोग इन दिनों को गॉड गिफ्ट समझें और कोई नया हुनर सीखने का काम करें। इससे न सिर्फ समय न कटने की उनकी समस्या खत्म होगी, बल्कि वे खुद को टेंशन फ्री भी महसूस करेंगे। बहुत से लोग ऐसे हैं जिन्हें अपनी हॉबी को पूरा करने का समय नहीं मिलता था, वे इस समय का बखूबी यूज अपनी हॉबी को पूरा करने में कर रहे हैं।

कोट

रूटीन लाइफ में आप रोज कई लोगों से मिलते हैं लेकिन इस समय हम सिर्फ परिजनों के साथ हैं। इसलिए कुछ तकलीफ हो रही है। ऐसे में हम फोन पर अपने पड़ासियों और दोस्तों से बातें कर समय बिता सकते हैं। फोन पर ही अपने कई दोस्तों से एक साथ बात कर किसी टॉपिक पर डिस्कशन कर सकते हैं। इससे आप समाज से खुद को कटा महसूस नहीं करेंगे।

डॉ। आलोक, समाजशास्त्री

कोट

इन दिनों सबसे पहले आपको नकारात्मक सोच खत्म करनी होगी और अफवाहों पर ध्यान नहीं देना होगा। एक शेड्यूल बना लें और उसी के हिसाब से काम करें। आपको जो भी शौक है, उसे और निखारने की कोशिश करें। इन दिनों आज जितना खुद को बिजी रखेंगे, उतना ही रिलैक्स महसूस करेंगे।

डॉ। आदर्श त्रिपाठी, केजीएमसी

--------------------------------------

हेडिंग - शरीर में जितना होगा पानी, दूर होगी परेशानी

- इस मौसम में नींबू और अदरक का पानी काफी फायदेमंद है

LUCKNOW (26 March):

लॉकडाउन के कारण सभी लोग इन दिनों घरों पर हैं। ऐसे में उन्हें खुद को फिजिकली फिट रखने के लिए कई चीजों पर ध्यान देने की जरूरत है। आइए डायटीशियन डॉ। स्मिता सिंह से घर पर किस तरह हम अपने आप को फिजिकली फिट रख सकते हैं

नींबू पानी है फायदेमंद

घर में रहने के दौरान खुद को हाइड्रेट करते रहें। इसके लिए नींबू पानी, अदरक का पानी, तुलसी मिला पानी, पुदीना मिला पानी लेते रहें। इससे आपके शरीर में होने वाली पानी की कमी दूर हो जाएगी। दिन में कई बार गुनगुना पानी लेना भी फायदेमंद रहेगा।

इनसे बनाएं दूरी

इस मौसम में हमें ऐसे खाने से बचना चाहिए जो बलगम बढ़ाने का काम करते हैं। गले में खराश या बलगम होने से इम्युनिटी कमजोर होती है और बीमारी का खतरा रहता है। इस मौसम में अमरूद, केला, ठंडा दूध, दही, मट्ठा, आइसक्रीम, कोल्ड ड्रिंक आदि के सेवन से बचना चाहिए। इसके साथ ही कच्ची सब्जियों के सेवन से भी बचना चाहिए, इससे संक्रमित होने का खतरा रहता है।

इनका करें सेवन

खुद को फिजकली फिट रखने के लिए ठीक से पका खाना ही खाना चाहिए। बॉडी की इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए तुलसी अर्क, अश्वगंधा, अनार, अदरक, गुड़ आदि का सेवन करें। दिन में दो बार गुनगुने नमकीन पानी से गरारा करते रहें। डेली करीब 25 ग्राम मेवा खाना चाहिए। शरीर को स्वस्थ रखने के लिए उबली मूंग और मूंगफली भी ले सकते हैं। वहीं सोते समय शरीर पर कोकोनट ऑयल भी लगाएं।

रोज लें हेल्दी ड्रिंक

डॉ। स्मिता ने बताया कि शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए 5.5 ग्राम ताजी अदरक और हल्दी को कद्दूकस में कस कर पानी में 5 मिनट उबालें। इसके बाद इसमें एक चुटकी नमक डालें और रोज रात को इसे पिएं।