खादी से बनेगा विश्व का सबसे बड़ा मास्क

- कोरोना से जंग में लोगों को जागरूक करने के लिए हॉट एयर बैलून से होगा डिस्प्ले

- अपर मुख्य सचिव नवनीत सहगल 75 जिलों से एकत्र खादी के कपड़े डिजाइनर मनीष को सौंपे

रुष्टयहृह्रङ्ख : कोरोना महामारी के खिलाफ चल रही लड़ाई में मास्क की महत्ता समझाने और जनता को जागरूक करने के लिए खादी से विश्व का सबसे बड़ा मास्क बनाया जा रहा है। फैशन डिजाइनर मनीष त्रिपाठी के इस संकल्प में सहयोग के लिए उत्तरप्रदेश के 75 जिलों से दो-दो मीटर खादी कपड़ा एकत्र किया गया है, जो खादी एवं ग्रामोद्योग विभाग के अपर मुख्य सचिव डॉ। नवनीत सहगल ने डिजाइनर को सौंपा। इसे लखनऊ समेत देश के कई राज्यों में प्रदर्शित किया जाएगा। प्रदर्शन की तारीखें अभी तय नहीं की गई हैं।

खादी भवन में रविवार को ओड्रा फाउंडेशन द्वारा आयोजित कार्यक्रम में डॉ। सहगल ने कहा कि वैक्सीन आने के बाद भी मास्क की आवश्यकता कम नहीं होगी। मास्क ने कोरोना वायरस को रोकने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। उन्होंने कहा कि खादी के कपड़े से दुनिया का सबसे बड़ा मास्क बनाया जाएगा। हॉट एयर बैलून से इसका डिस्प्ले करके यह संदेश दिया जाएगा कि सभी को मिलकर कोरोना से लड़ना है। उन्होंने मास्क तैयार कराने वाले दिल्ली के फैशन डिजाइनर मनीष त्रिपाठी को प्रदेश के सभी 75 जिलों से प्राप्त दो-दो मीटर खादी का कपड़ा सौंपा। मनीष त्रिपाठी इस मास्क के लिए अलग-अलग राज्यों से कपड़ा इकट्ठा कर रहे हैं, ताकि सभी की सहभागिता इसमें हो। उससे 150 वर्ग मीटर के आकार का मास्क बनाकर विश्व रिकार्ड बनाने की तैयारी है।

---

जनवरी में लगेगी खादी वस्त्रों की प्रदर्शनी

अपर मुख्य सचिव ने बताया कि कोरोना महामारी की स्थिति सामान्य होने पर जनवरी, 2021 में खादी वस्त्रों की प्रदर्शनी लगाई जाएगी। इसमें रीना ढाका, रितु बेरी, मनीष मल्होत्रा सहित मशहूर फैशन डिजाइनरों द्वारा तैयार किए गए कपड़ों का डिस्प्ले होगा। इस अवसर पर अपर मुख्य सचिव ने खादी एवं ग्रामोद्योग से जुड़ीं और खादी मास्क बनाने वाली महिलाओं को प्रशस्ति-पत्र देकर सम्मानित भी किया।