- एलडीए बोर्ड बैठक में 80 में से 71 मामलों में लैंड यूज बदलने की मंजूरी

- आवासीय भूखंड के बैंक उपयोग की भी मिली मंजूरी

LUCKNOW@ienxt.co.in

LUCKNOW: लखनऊ विकास प्राधिकरण (एलडीएए) ने शुक्रवार को बोर्ड बैठक में लैंड यूज बदलने और आवासीय परिसर में बैंक खोलने की अनुमति दे दी। प्रमुख सचिव आवास सदाकांत की अध्यक्षता में बोर्ड बैठक के दौरान लिए गये निर्णय ने भविष्य में संपत्ति का लैंड यूज बदलने की प्रक्रिया को आसान कर दिया है। बिना किसी झंझट के आवंटी अब एलडीए में आवेदन कर अपनी संपत्ति का लैंड यूज बदलवा सकेंगे। ऐसे में में बिना अनुमति आवासीय परिसरों में चल रहे बैंक के वैध होने का भी रास्ता साफ हो गया है।

नियमावली के तहत दी अनुमति

एलडीए सचिव अरुण कुमार ने बताया कि गोमती नगर के 3/296 विशाल खंड भूखंड पर बैंक उपयोग व बेसमेंट में पार्किग बनाने को लेकर मानचित्र पास करने का प्रस्ताव दिया गया। निर्धारित नियमों के अनुपालन किए जाने की शर्त पर अनुमति दे दी गई। भू उपयोग परिवर्तन करने पर आवेदक को प्रभाव शुल्क जमा करना होगा। इसके अलावा 12 मीटर, 18 मीटर व 24 मीटर तथा 30 मीटर या इससे अधिक चौडे़ मार्ग पर आवासीय भू उपयोग के लिए व्ययासियक भू उपयोग को भी मंजूरी दी गई है। इसके लिए एलडीए में प्राप्त आवेदनों पर निर्धारित शासनादेश एवं नियमावली के आधार पर कार्रवाई की जाएगी। इस प्रस्ताव पर बोर्ड की अनुमति मिलने के बाद के आवासीय भूखंडों पर व्यवसायिक गतिविधियां चलाई जा सकेगी।

31 आवेदनों को मंजूरी

एलडीए सचिव के अनुसार भू उपयोग परिवर्तन के लिए एलडीए को 80 आवेदन प्राप्त हुए हैं इसमें से 71 आवेदनों पर सहमति प्रदान की गई है। चीफ टाउन प्लानर जेएन रेड्डी ने बताया कि जोनिंग रेगुलेशन के अनुसार निर्धारित भू उपयोग बदलने के लिए सेक्टर रेट का 25, 50 व 100 प्रतिशत भू उपयोग परिवर्तन शुल्क जमा करना होगा।

ओमेगा व अंसल को भी अनुमति

एलडीए ने रायबरेली रोड स्थित इंटीग्रेटेड टाउनशिप नीति-2014 के तहत मे। ओमेगा इंफ्राबिल्ड प्रा। लि। के संधोधित डीपीआर को अनुमति दे दी। ओमेगा रायबरेली रोड पर 25 एकड़ की नई आवासीय टाउनशिप ला रहा है। इसके अलावा अंसल प्रॉपर्टीज इन्फ्रास्ट्रक्चर के ले आउट में संशोधन के प्रस्ताव को भी मंजूरी प्रदान कर दी गई। अंसल की गोल्फ सिटी में पहले 14 व्यवसायिक व 2 पार्किंग टावर बनने थे, लेकिन अब सिर्फ 12 टावर बनेंगे और चार टावरों की जगह एक मेगा टावर में बड़ा मॉल बनेगा। इसके साथ ही अंसल को पंचम चरण में प्लाट बेचने की अनुमति मिल गई। पहले यहां पर गु्रप हाउसिंग प्रस्तावित थी लेकिन संशोधित प्लान के अनुसार यहां पर ईडब्लूएस व एलआईजी भूखंड आवंटित किए जाएंगे।

इन्हें भी मिली अनुमति

बैठक में उजरियांव के 378 वर्ग मीटर भूमि को फ्री होल्ड शुल्क लिए बिना फ्री होल्ड करने, गुरु तेग बहादुर एजेकेशनल कल्चर एंड सोशल वेलफेयर सोसाइटी के पक्ष में स्कूल भूखंड का निबंधन होने के बाद निर्माण करने के लिए पांच वर्ष का समय प्रदान किया गया। इसके अलावा मीनू मिश्रा को रिवर व्यू इन्क्लेव में 2013 में आवंटित लैट का दो वर्ष तक का साधारण ब्याज दिए जाने के प्रस्ताव पर परीक्षण के बाद निर्णय लिया जाएगा.ं