185 सेंटर बनाए गए प्रदेश में

65 सेंटर बनाए गए निजी पॉलीटेक्निक में

70 हजार स्टूडेंट्स होंगे एग्जाम में शामिल

- 185 सेंटर्स पर होगा एग्जाम, पहली बार डिजिटल क्वेश्चन पेपर भेजा जाएगा

LUCKNOW: पॉलीटेक्निक संस्थाओं के लास्ट इयर के एग्जाम शुक्रवार से शुरू हो रहे हैं। इसके लिए प्रदेश में 185 सेंटर बनाए गए हैं, जहां दो शिफ्ट में एग्जाम कराया जाएगा। प्राविधिक शिक्षा परिषद के सचिव आरके सिंह ने बतया कि एग्जाम में करीब 70000 स्टूडेंट्स शामिल होंगे। 63 सेंटर निजी पॉलीटेक्निक में भी बनाए गए हैं। मेन एग्जाम 30 सितंबर तक चलेंगे। इसके बाद बैक पेपर और स्पेशल बैंक पेपर के एग्जाम 12 अक्टूबर तक होंगे।

पहली बार डिजिटल प्रश्नपत्र

सचिव ने बताया की पहली बार डिजिटल प्रश्नपत्र पॉलीटेक्निक संस्थाओं को भेजे जाएंगे। संस्थाएं एग्जाम शुरू होने के 45 मिनट पहले दिए गए कोड से प्रश्नपत्र खोल सकेंगे और उसे प्रिंट कर स्टूडेंट्स को वितरित करेंगे। डिजिटल प्रश्नपत्र एकेटीयू के सहयोग से भेजा जाएगा। डिजिटल प्रश्नपत्र 20 पॉलीटेक्निक संस्थाओं को सीधे ना देकर निकट की पॉलीटेक्निक संस्थाओं के जरिए उपलब्ध कराया जाएगा। तकनीकी कारणों से 20 पॉलीटेक्निक को सीधे डिजिटल प्रश्नपत्र भेजने में समस्या आ रही है। 185 पॉलीटेक्निक संस्थाओं में से 165 संस्थाओं में डिजिटल प्रश्नपत्र भेजने का मॉक टेस्ट सफल रहा है।

कोट

जो स्टूडेंट्स कोरोना पॉजिटिव हैं, वे इसका घोषणा पत्र संस्थान को दें। एग्जाम खत्म होने के बाद सभी पॉलीटेक्निक के कोरोना पॉजिटिव स्टूडेंट्स का अलग से एग्जाम कराया जाएगा।

आरके सिंह, सचिव

बाक्स

शिफ्ट पर एक नजर

पहली शिफ्ट- सुबह 9 बजे से 11:30 तक

दूसरी शिफ्ट- दोपहर 2 बजे से 4:30 तक