- मंदिरों में हवन-पूजन के कार्यक्रम, कई जगहों पर निकाली गई प्रभात फेरी

- शाम के सात बजते ही पूरी राजधानी श्रीराम के जयकारों के बीच दीपकों की रोशनी से जगमगाई

LUCKNOW: एक तरफ जहां बुधवार को अयोध्या में श्रीराम मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन का कार्यक्रम हो रहा था, वहीं दूसरी ओर राजधानी में भी हर तरफ श्रीराम के रंग ही नजर आ रहे थे। सुबह से ही लोग जश्न की तैयारी में जुट गए। कहीं सुबह तड़के प्रभात फेरी निकाली गई तो कहीं देर शाम आतिशबाजी का आयोजन किया गया। सभी मंदिरों में हवन-पूजन के कार्यकम हुए। जैसे ही शाम को घड़ी में सात बजे, शंख ध्वनि और श्रीराम की जयकारों के साथ पूरी लक्षमण नगरी दीपकों की रोशनी से जगमगा उठी।

दिव्य राम प्रभात फेरी

मनकामेश्वर मंदिर से सुबह महंत देव्यागिरि की अगुआई में दिव्य राम प्रभात फेरी निकाली गई, जिसमें सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए बड़ी संख्या में महिलाएं और बच्चे भी शामिल हुए। जय श्रीराम का उद्घोष करते बच्चों का उत्साह देखते ही बन रहा था। जगह-जगह भक्तों ने भगवान राम की आरती की और उनका आशीर्वाद लिया। वहीं मंदिर परिसर में पांच हजार राम नामी दीपक भी प्रज्ज्वलित किए गए। दीपमालाओं की सहायता से बनाई गई राम की अलौकिक छवि सबका ध्यान अपनी ओर आकर्षित करती रही। शाम को मंदिर परिसर में भक्तों को प्रसाद बांटा गया।

मंदिरों में हवन पूजन

ऐशबाग रामलीला मैदान में सुबह से ही जश्न का माहौल था। यहां भगवान श्रीराम की प्रतिमा के समक्ष मंत्रों के बीच हवन का आयोजन किया गया, जिसमें सचिव पं। आदित्य द्विवेदी, अध्यक्ष हरिश्चंद्र अग्रवाल आदि पदाधिकारी शामिल हुए। शाम को रामलीला मैदान में 501 दीपक प्रज्ज्वलित किए गए और जय श्रीराम की जयकारों के बीच जमकर आतिशबाजी भी की गई।

बाक्स

खूब बांटे गए लड्डू

श्रीराम मंदिर भूमि पूजन की खुशी में अग्रवाल सभा छावनी की ओर से सभा भवन में भगवान श्रीराम की आरती की गई। इस दौरान अध्यक्ष मनोज गोयल, मंत्री नंद अग्रवाल, अंकुर, अनुज आदि मौजूद रहे। इसके बाद 250 किलो लड्डू लोगों में बांटे गए। वहीं डालीगंज के श्री माधव मंदिर को दीपों से सजाया गया और शंख एवं घंटा ध्वनि के बीच आतिशबाजी भी की गई। यहां दीपोत्सव कार्यक्रम की शुरुआत वरिष्ठ उपाध्यक्ष भारत भूषण गुप्ता ने की। इस दौरान अनुराग साहू, अंजू गुप्ता, छोटू आदि ने क्षेत्रवासियों के बीच दीपक, मोमबत्ती वितरित कीं।

मिठाई बांटकर मनाई खुशी

मुंशीपुलिया चौराहे पर प्रभु राम दरबार के सामने आतिशबाजी की गई और दीप जलाए गए। इस दौरान मिठाई भी बांटी गई। कार्यक्रम में पार्षद वीरेंद्र कुमार वीरू, इंदिरा नगर व्यापार मंडल के अध्यक्ष प्रदीप अग्रवाल, भाजपा मंडल अध्यक्ष सोनू चतुर्वेदी, विध्यवासिनी मिश्र, बजरंग शुक्ल आदि मौजूद रहे।

गूंजी शंख की मंगलध्वनि

श्रीराम मंदिर शिलान्यास के अवसर पर चौक चौराहे पर रंगोली बनाकर 500 दीपक जलाए गए और खूब आतिशबाजी की गई। इस दौरान शंख की मंगलध्वनि के बीच श्रीराम की आरती की गई। इस दौरान सर्राफा एसोसिएशन के महामंत्री विनोद महेश्वरी, भाजपा व्यापार प्रकोष्ठ के अध्यक्ष अभिषेक खरे, दीपू खत्री, अंकित मेहरोत्रा, पार्षद रमेश कपूर बाबा आदि मौजूद रहे।

सुंदरकांड का आयोजन

श्री रामलीला समिति सेक्टर ए सीतापुर रोड योजना की ओर से रामलीला पार्क में संगीतमय सुंदरकांड का आयोजन किया गया और दीपक जलाकर खुशियां मनाई गई। इस मौके पर समिति के अध्यक्ष सुरेश तिवारी, निदेशक गंगा सिंह, उपाध्यक्ष सत्यनारायण सिंह, पं। वरुण श्याम पांडेय, पं। योगेश शास्त्री, पं। वीरेंद्र पाठक आदि मौजूद रहे।

कैंपस में दीपोत्सव, हॉस्टल में आतिशबाजी

केजीएमयू के मेडिकल स्टूडेंट ने शारदालय में दीपोत्सव मनाया। दीये जलाकर जयश्री राम के नारे लगाए। वहीं, खदरा स्थित हॉस्टल में छात्रों ने आतिशबाजी कर खुशियां मनाई। इस दौरान नेशनल मेडिकल ऑर्गेनाइजेशन से जुड़े छात्रों ने सोशल मीडिया पर श्रीराम मंदिर निर्माण के लिए सभी को शुभकामनाएं दीं।