- सीजी सिटी, जनेश्वर मिश्र पार्क, बसंतकुंज में तीन साल का अनुबंध

- गड्ढा खोदने से लेकर पौधों के रखरखाव पर भी खर्च करेगा रकम

LUCKNOW :

लखनऊ विकास प्राधिकरण (एलडीए) वृहद स्तर पर पौधारोपण करेगा। इस बार जहां एक लाख पौधे लगाने का संकल्प है, वहीं गड्ढा खोदने से लेकर पौधारोपण करने और उनकी देखभाल करने पर एलडीए करीब दो करोड़ रुपये खर्च करने जा रहा है। प्राधिकरण अपनी अलग अलग योजनाओं में ढाई लाख रुपये से लेकर 64 लाख रुपये पौधे लगाने में खर्च करेगी। हालांकि इसका आडिट कभी नहीं हुआ कि जो पिछले वर्ष पौधे लगाए गए थे, उनमें कितने बचे?

दो टेंडर निकाले गए

डीएम एवं एलडीए उपाध्यक्ष अभिषेक प्रकाश ने एक लाख पौधे लगाने के निर्देश दिए हैं। इसी के क्रम में एलडीए ने टेंडर प्रकिया तेज कर दी है। सीजी सिटी में अभियंताओं ने दो टेंडर निकाले हैं। एक 16 लाख रुपये का है और दूसरा 2.51 लाख रुपये का। प्राधिकरण का दावा है कि गड्ढा खोदने से लेकर रखरखाव पर यह रकम खर्च की जा रही है। खाली स्थान व पार्क में यह पौधे लगाए जाएंगे। गोमती रिवर फ्रंट में डालीगंज तक पौधारोपण पर 10.03 लाख खर्च होंगे। गोमती नगर विस्तार, विभिन्न पार्क, हरित पट्टियों एवं सड़क के किनारे 6.40 लाख रुपये, हरदोई रोड जागर्स पार्क में और हरियाली बढ़ाई जाएगी। यहां भी पौधारोपण के ऊपर 6.40 लाख खर्च होंगे। गोमती रिवर फ्रंट से एसपी आफिस और उसके आगे तक 44.81 लाख रुपये, जनेश्वर मिश्र पार्क में वृहद पौधारोपण पर 44.82 लाख और हरित पट्टी में वृहद पौधारोपण पर 64.01 लाख रुपये खर्च किए जा रहे हैं।

समय-समय पर होगी मॉनीटरिंग

उद्यान देख रहे अभियंताओं ने बताया कि उक्त स्थानों पर पौधारोपण के बाद समय समय पर मानीट¨रग की जाएगी। इसके लिए यहां तैनात अभियंता और कर्मचारियों से रिपोर्ट ली जाएगी। इसके बाद ही नियमानुसार भुगतान होगा। अधिकांश पार्क व अन्य स्थलों में ठेकेदार को बताना होगा कि कितने पौधे लगाए और कितने बड़े हुए हैं।