- नाका अग्निकांड में शामिल होटलों की जमीन भी होगी वापस

LUCKNOW जमीनें तो लीज गार्डन के नाम पर ली गईं थीं लेकिन अब इनका कॉमर्शियल यूज हो रहा है। इसकी वजह से एलडीए ने उक्त जमीनों को वापस लेने की तैयारी शुरू कर दी है। पहले चरण में उन जमीनों को वापस लिया जाएगा, जिनका सात साल का पट्टा पूरा हो गया है। नाका अग्निकांड वाले होटल इसके उदाहरण हैं।

जारी किए थे पट्टे

एलडीए ने कई इलाकों में लीज गार्डन के नाम पर पट्टे जारी किए थे। ये पट्टे उस वक्त सात साल के लिए दिए जाते थे फिर नवीनीकरण हो जाया करते थे। इनमें सैकड़ों लोग ऐसे हैं, जिनके पट्टे की अवधि पूरी हो गई है। अब प्राधिकरण इनसे अपनी जमीन वापस लेना चाहता है। सूत्रों के मुताबिक प्राधिकरण अभियंत्रण टीम द्वारा सहयोग न मिलने के कारण हर बार कार्रवाई पूरी नहीं हो पाती इसलिए इस बार अधिकारी पूरी तैयारी से जमीन वापस लेने के लिए तैयारी कर रहे हैं।

लाखों में कमाई

चारबाग में व्यापारी लीज गार्डन के नाम पर जमीन लेकर पूरा व्यापार कर रहे हैं। होटल मालिकों ने आज तक गार्डन के नाम पर ली गई भूमि पर एक पौधा भी नहीं लगाया। कोई वहां टिन शेड डालकर ढाबा चला रहा है तो किसी ने नौकरों के लिए अस्थायी कमरे बनवा रखे हैं। नजूल टीम द्वारा की गई जांच में यह बातें सामने आई हैं। अधिकारियों ने बताया कि पूरे मामले से उपाध्यक्ष को अवगत कराने के बाद ठोस कार्रवाई की जाएगी।