- मोबाइल, लैपटॉप, ईयर फोन, वेबकैम आदि के दामों में हुआ इजाफा

- सप्लाई न हो पाने के कारण मार्केट में नहीं बचे हैं सस्ते मोबाइल

LUCKNOW: जुलाई से अधिकतर स्कूल-कॉलेज खुलने जा रहे हैं और उन्होंने पैरेंट्स से फोन कर कहा है कि वे ऑनलाइन क्लास के लिए जरूरी इक्यूपमेंट्स की व्यवस्था कर लें। वहीं चाइनीज आइटम के विरोध के चलते मार्केट में कंप्यूटर, लैपटॉप और मोबाइल के साथ ऑनलाइन एजुकेशन के लिए जरूरी एक्सेसरीज की कमी हो गई है। वहीं मोबाइल, कंप्यूटर, लैपटॉप, ईयर फोन, वेबकैम आदि के दामों में इजाफा भी हो गया है। जिसका असर पैरेंट्स की जेब पर पड़ रहा है।

सिलेबस पूरा कराना जरूरी

कोरोना के चलते 18 मार्च से स्कूल-कॉलेज बंद हैं और यहां ऑनलाइन क्लास चलाई जा रही हैं। जुलाई से स्कूल-कॉलेज खोलने की बात हो रही है और ऑनलाइन ही स्टूडेंट्स को पढ़ाई कराई जाएगी। सिलेबस पूरा कराने के लिए अब संडे को भी कुछ घंटे स्टूडेंट्स को ऑनलाइन क्लास करनी होगी। इन्हीं चीजों को देखते हुए मार्केट में मोबाइल, कंप्यूटर-लैपटॉप के साथ ऑनलाइन एजुकेशन में यूज होने वाली एक्सेसरीज की डिमांड बढ़ गई है।

कीमतों में हुआ इजाफा

मोबाइल और कंप्यूटर व्यापारियों की मानें तो अब पांच से छह हजार रुपए वाले मोबाइल मार्केट में नहीं हैं। अधिकतर लोग आठ हजार रुपए से अधिक के ही मोबाइल ले रहे हैं। जो ईयर फोन पहले 40 रुपए का था, अब उसकी कीमत 80 रुपए हो गई है। 150 रुपए वाला वेबकैम 250 रुपए का मिल रहा है।

व्यापारियों के कोट

लॉकडाउन के दौरान अधिकतर मोबाइल कंपनियों में मैन्यूफैक्चरिंग प्रभावित रही, जिसका मार्केट पर असर पड़ा। चाइनीज आइटम के विरोध के कारण भी मोबाइल मार्केट प्रभावित है। जिनके पास मोबाइल का स्टाक है, वे आगे इसे मंगा भी नहीं रहे हैं। सस्ते मोबाइल इस समय मार्केट में नहीं हैं।

नीरज जौहर, अध्यक्ष

ऑल इंडिया रिटेल मोबाइल एसोसिएशन,

दिल्ली और मुंबई से जो कंप्यूटर-लैपटॉप का स्टाक पहले चार दिन में आता था, वह अब 10 दिन में आ रहा है। अगर चीन से इनकी आपूर्ति नहीं होती है तो हमें ताइवान या वियतनाम से इन्हें मंगाना होगा। तभी मार्केट में इनकी आपूर्ति सामान्य रहेगी।

मनोज मिश्रा, कंप्यूटर-लैपटॉप व्यापारी, लालबाग

स्कूल कोट

जुलाई से स्कूल-कॉलेजों का नया सेशन शुरू होना है और सभी जगह ऑनलाइन क्लास चलाई जाएंगी। अब टीचर्स के साथ स्टूडेंट्स को भी ऑनलाइन क्लास पर विशेष ध्यान देना होगा।

अनिल अग्रवाल, अध्यक्ष

अनएडेड प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन

पैरेंट्स कोट

जुलाई से स्कूल खुलने है और स्कूल से फोन कर ऑनलाइन क्लास के लिए जरूरी इक्यूपमेंट्स खरीदने को कहा गया है। बच्चों की क्लास एक ही टाइम पर चलेंगी, इसलिए मुझे तो दो मोबाइल खरीदने होंगे।

सुबहान खान

जुलाई में फीस के साथ मोबाइल और ईयर फोन की व्यवस्था करनी होगी। जब तक कोरोना वायरस का संकट है, तब तक हमें बच्चों के लिए ऑनलाइन क्लास का ही सहारा लेना होगा।

बीआर वरुण

बॉक्स

यह आया फर्क

- कैमरे की बेहतर क्वॉलिटी के लिए लोग ले रहे 8 हजार से अधिक के मोबाइल

- लैपटॉप जो 35 हजार तक के थे उनकी कीमत 50 हजार रुपए हो गई है।

- राजधानी में मोबाइल, कंप्यूटर, ईयरफोन और वेबकैम की डिमांड 20 फीसद बढ़ी

- पहले रोज एक करोड़ की सेल थी जो अब 1.5 करोड़ तक पहुंच गई है