24 करोड़ जनसंख्या यूपी की

14 करोड़ करते हैं नेट का यूज

25 फीसद की दर से बढ़ रहे नेट यूजर्स

6.37 घंटे डेली नेट का हो रहा औसत यूज

48 फीसद महिलाएं हैं नेट यूजर

52 फीसद पुरुष करते हैं इंटरनेट का यूज

- लॉकडाउन में 22 फीसदी ज्यादा यूज किया गया इंटरनेट डाटा

- प्रदेश में करीब 25 फीसद सालाना की दर से बढ़ रहे नेट यूजर्स

LUCKNOW:

इंटरनेट आज हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा बन गया है। इसका अंदाजा इस बात से ही लगाया जा सकता है कि यूपी की 24 करोड़ की जनसंख्या में 14 करोड़ लोग इंटरनेट का यूज करते हैं। प्रदेश में नेट यूजर्स की संख्या में लॉकडाउन वन और टू के दौरान 22 फीसद तक का इजाफा हुआ है। बच्चे हों या बुजुर्ग सभी तेजी से इसे अपनी लाइफ में शामिल कर रहे हैं।

पहले यूथ में था ज्यादा क्रेज

लॉकडाउन वन से पहले प्रदेश में 11 करोड़ लोग ही इंटरनेट का यूज करते थे और इसमें भी सर्वाधिक संख्या युवाओं की थी। वहीं कोरोना के कारण जब लॉकडाउन लगाया गया और लोग घरों में कैद हो गए तो यूपी में नेट का यूज करने वालों की तादात 14 करोड़ के करीब पहुंच गई। ऑनलाइन पढ़ाई होने के कारण बड़ी संख्या में बच्चे भी नेट यूजर बन गए और बोरियत से बचने के लिए महिलाओं और बुजुर्गो ने भी खुद को इंटरनेट की दुनिया में ढाल लिया। विभिन्न मोबाइल कंपनियों के डेटा से यह बात निकलकर सामने आई है।

इन कारणों से बढ़ गए यूजर

- स्कूलों में ऑनलाइन पढ़ाई शुरू होना

- वर्क फ्रॉम होम कल्चर का अचानक बढ़ना

- वेब सीरीज के प्रति लोगों का बढ़ता रुझान

- लॉकडाउन के चलते घर में खुद को बिजी रखना

नोट- पहले जहां यूपी में प्रति व्यक्ति रोज एक ऐ डेढ़ जीबी डाटा यूज करता था, वहीं अब साढ़े तीन जीबी डाटा प्रतिव्यक्ति औसत आ रहा है।

महिलाएं भी आगे

लॉकडाउन के दौरान वर्किग लेडीज के अलावा हाउस वाइफ भी इंटरनेट का यूज करने में पीछे नहीं हैं। अधिकतर महिलाएं मूवी, किचन रेसिपी, वीडियो कॉलिंग व चैट में अपना डाटा खर्च कर रही हैं।

ब्रॉडबैंड की बढ़ी डिमांड

लॉकडाउन टू में ब्रॉडबैंड की डिमांड सर्वाधिक बढ़ी है। राजधानी में ही इसके 15 फीसद कनेक्शन बढ़ गए हैं। यही नहीं अब छोटे शहरों में भी इसका क्रेज देखने का मिल रहा है।

घर बैठे कई सुविधाएं

इंटरनेट डाटा यूज से लोगों को फायदा भी मिल रहा है। ऑनलाइन जॉब के साथ-साथ कई और तरह की सुविधा अब लोगों को घर बैठे मिल रही हैं। जिससे न केवल उनका समय बच रहा है बल्कि दौड़ भाग भी बच रही है।

इंटरनेट डाटा से नुकसान भी

इंटरनेट डाटा यूज करने से जहां फायदा है, वहां नुकसान भी है। राजधानी में सबसे ज्यादा साइबर क्राइम के मामले सामने आए है। पिछले दो साल में यह केस तीन गुना तक बढ़ गए हैं।