-कुर्रा में पहला नाम निकला कन्नौज की फैमिली का

LUCKNOW: समाज से बुराई तभी खत्म होगी जब हम बुरे को बुरा कहना शुरू कर दें। लोगों को अगर अपने धर्म की सही जानकारी भर हो जाए तो समाज में किसी भी तरह का झगड़ा फसाद खत्म हो जाएगा। यह कहना है प्रदेश के मुखिया सीएम अखिलेश यादव का। अखिलेश यादव सोमवार को इंदिरागांधी प्रतिष्ठान में हज 2016 के लिए आयोजित कुर्राअंदाजी (लॉटरी) कार्यक्रम में शिरकत कर रहे थे। उन्होंने कहा कि एजुकेशन बेहतर है तो तरक्की की रफ्तार भी अच्छी होगी। इस लिए एजुकेशन पर जोर दिया जाना बेहद जरूरी है।

धर्म की सही जानकारी हो तो ना हो झगड़े फसाद

उन्होंने शिया धर्मगुरू मौलाना कल्बे सादिक की तारीफ करते हुए कहा कि उन्हें कई धर्मो की जानकारी है। गीता में क्या लिखा है उसका अर्थ क्या है यह मैने खुद एक इंटरव्यू में उनकी (कल्बे सादिक) जुबान से सुना है। उन्होंने कहा कि अगर धर्मो की सही जानकारी हो जाए तो आधा लड़ाई झगड़ा फसाद खत्म हो जाए। अखिलेश यादव ने आजम खां के बारे में कहा कि अलीगढ़ मुस्लिम युनिवर्सिटी के बाद अगर कोई युनिवर्सिटी याद की जाएगी तो वह मौलाना मोहम्मद अली जौहर यूनिवर्सिटी होगी। सीएम ने कहा कि पढ़ाई और शिक्षा से ही आगे बढ़ा जा सकता है। जो भी देश तरक्की कर रहे हैं वह शिक्षा के मामले में कहीं बेहतर हैं। आजम खां की तारीफ करते हुए सीएम ने कहा कि वह सदन में भी जो बात रखते हैं वह पूरी साफ गोई से रखते हैं।

तेजी से गिर रहा है केंद्र सरकार का ग्राफ

अखिलेश ने कहा कि झाड़ू वाली सरकार सबको झाड़ू पकड़ाना चाहती है। सब सामने है, किन बातों और किन मुद्दों को लेकर सरकार बनायी थी और क्या कर रहे हैं। यही वजह है कि उनका ग्राफ लगातार नीचे जा रहा है। सीएम ने कहा कि वह हर सेक्टर के लिए काम कर रहे हैं। प्रदेश सरकार अल्पसंख्यक वगरें के सामाजिक, शैक्षिक और आर्थिक उत्थान के लिए भी सार्थक प्रयास कर रही है। आयुर्वेदिक और यूनानी पद्धति के लिए अड़चनों को दूर करते हुए इसकी प्रैक्टिस को कानूनी दर्जा दिया गया है। मदरसों के सुदृढ़ीकरण सहित अल्पसंख्यक कल्याण व विकास की अन्य तमाम योजनाएं लागू की गईं हैं।

जमीन की सफाई के लिए माहौल की सफाई जरूरी

इस मौके पर आजम खां ने प्रधानमंत्री के सफाई अभियान पर तंज कसा। उन्होंने कहा कि जमीन की सफाई के लिए माहौल की सफाई बहुत जरूरी है। उन्होंने कहा कि कोई गला काटने की बात कर रहा है और कोई जुबान काटने की बात कर रहा है। हज पर जाने वालों से कहा कि जो माहौल है उसे बेहतर करने की दुआ करियेगा। उन्होंने कहा कि एक हज के बाद हम अलहाज हो जाते हैं लेकिन पांचों वक्त की नमाज पढ़ने वालों की अल नमाजी नहीं कहा जा सकता।

किरदार में नजर आना चाहिए बदलाव

इस मौके पर मौलाना कल्बे सादिक ने कहा कि एक हज के बाद हाजी का टाइटिल मिलता है। यह टाइटिल सिर्फ टाइटिल नहीं है। बल्कि आपके पूरे किरदार में बदलाव नजर आना चाहिए। उन्होंने कहा कि हज के दौरान कोई झगड़ा नहीं होता। क्योंकि वहां सब अल्लाह और रसूल के करीब होते हैं। वहीं मौलाना खालिद रशीद फिरंगी महली ने हज पर जाने वालों को मुबारकबाद देते हुए कहा कि उन्हें मुल्क और सूबे की तरक्की और अमन चैन बरकार रखने की दुआ करने की अपील की।

कन्नौज का निकला पहला कुर्रा

इस मौके पर सीएम ने कम्प्यूटर के माउस को क्लिक कर कुर्रा की शुरुआत की। पहला कुर्रा कन्नौज के मौहम्मद सुहैल, मोहम्मद सलीम और राबिया खातून का निकला। इसके बाद जिलेवार कुर्रा निकाला गया। कई जिलों में निर्धारित कोटे से कम लोगों ने आवेदन किया था, उन जिलों का कुर्रा नहीं निकाला गया।