- एलयू ने यूजी, पीजी व पीएचडी में एंट्रेंस एग्जाम के लिए नियम में किया बदलाव

LUCKNOW (24 Feb):

लखनऊ यूनिवर्सिटी ने यूपी, पीजी व पीएचडी की प्रवेश परीक्षा के नियम में संशोधन किया है। अब प्रवेश परीक्षा में निगेटिव मार्किंग नहीं होगी। यह बदलाव आगामी सत्र के एंट्रेंस एग्जाम में लागू होगा। एलयू यूजी, पीजी पीएचडी एवं पीजी डिप्लोमा में एडमिशन के लिए प्रवेश परीक्षा कराता है। अभी तक प्रवेश परीक्षा में माइनस 1 की निगेटिव मार्किंग होती थी। यानी किसी भी प्रश्न का जवाब गलत होने पर सही उत्तर के अंकों में से एक अंक कट जाता था।

मांगा सीटों का ब्योरा

एलयू परिसर में बीए, बीएससी, बीकाम, यूजी मैनेजमेंट, बीवोक, एलएलबी पांच इयर कोर्स सहित यूजी के करीब 10 कोर्स संचालित किए जाते हैं। इनमें एडमिशन के लिए नौ मार्च से आवेदन शुरू होने हैं। डेट घोषित करने के बाद यूनिवर्सिटी की एडमिशन सेल ने तैयारी भी शुरू कर दी हैं। सभी विभागों से यूजी की कोर्सवार सीटें, अर्हता संबंधी विवरण मांगा गया है। पिछले साल यूनिवर्सिटी परिसर में यूजी की 3,800 सीटों पर प्रवेश हुए थे।

अभी तक यूजी, पीजी या जिन पाठ्यक्रमों में एंट्रेंस एग्जाम होता था। उनमें हर गलत उत्तर पर माइनस 1 मार्किंग थी। जिसे अब खत्म कर दिया गया है।

प्रो। पंकज माथुर, एडमिशन कोआर्डिनेटर, एलयू

22 मार्च से बीएएमएस के एग्जाम

लखनऊ यूनिवर्सिटी ने बैचलर ऑफ आयुर्वेद मेडिसिन एंड सर्जरी बीएएमएस का एग्जाम का शेड्यूल जारी कर दिया है। एग्जाम 5 मार्च से शुरू होकर 22 मार्च तक चलेंगे। ये एग्जाम यूनिवर्सिटी कैंपस में सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक होंगे।

17 फरवरी को किया था विरोध

राज्य आयुर्वेद कॉलेज में पढ़ने वाले बीएएमएस के स्टूडेंट्स एग्जाम न होने से परेशान थे और इसे लेकर वे 17 फरवरी को नाराज होकर यूनिवर्सिटी के प्रशासनिक भवन पहुंच गए थे। जिसके बाद यूनिवर्सिटी प्रशासन ने कॉलेज प्रशासन से जवाब तलब किया था। परीक्षा नियंत्रक प्रो। एएम सक्सेना ने बताया कि आयुर्वेद संकाय का एग्जाम का शेड्यूल जारी कर दिया गया है।