- न्यू कैम्पस स्थित इंस्टीट्यूट ऑफ टूरिज्म स्टडी के अंतर्गत दो नए कोर्स शुरू करने की तैयारी

LUCKNOW: लखनऊ यूनिवर्सिटी अपने स्टूडेंट्स को कैट¨रग टेक्नोलॉजी और इवेंट मैनेजमेंट के तरीके सिखाएगा। इसके लिए न्यू कैंपस स्थित इंस्टीट्यूट आफ टूरिज्म स्टडी में दो नए कोर्स शुरू करने की तैयारी है। इंस्टीट्यूट द्वारा इसका प्रस्ताव डीन एडमिशन के पास भेजा गया है। इनमें एक कोर्स यूजी और दूसरा पीजी लेवल का है.एलयू के नए कैंपस में बने इंस्टीट्यूट में दो कोर्स संचालित हैं। इनमें बीबीए टूरिज्म, मास्टर इन टूरिज्म एंड ट्रवल मैनेजमेंट शामिल हैं। वर्तमान में कैट¨रग टेक्नोलाजी और इवेंट मैनेजमेंट की मांग अधिक है, इसलिए संस्थान ने इन कोर्सों को शुरू करने की योजना बनाई है। सेल्फ फाइनेंस मोड पर यह कोर्स संचालित होंगे।

पांचवें सेमेस्टर में मिलेगी ट्रे¨नग

इंस्टीट्यूट की समन्वयक डॉ। अनुपमा श्रीवास्तव ने बताया कि बैचलर इन होटल मैनेजमेंट एंड कैट¨रग टेक्नोलाजी चार साल का कोर्स होगा। 30 सीटों वाले इस कोर्स के पांचवें सेमेस्टर में ट्रे¨नग कराई जाएगी। इसके लिए लैब भी तैयार की गई है। वहीं, इवेंट मैनेजमेंट कोर्स में 60 सीटें तय की गई हैं। इसमें छात्रों को करियर बनाने के तरीके बताए जाएंगे।

डीन एडमिशन के पास अटका प्रस्ताव

दोनों कोर्सों के संचालन के लिए विभाग ने करीब दो महीने पहले डीन एडमिशन प्रो। वीके शर्मा के पास प्रस्ताव भेजा था, लेकिन वहां मामला अटक गया। प्रो। शर्मा का कहना है कि नियमानुसार प्रस्ताव को बोर्ड ऑफ स्टडीज, एकेडमिक काउंसिल व कार्य परिषद से पास करके भेजना चाहिए था। उन्होंने सीधे भेज दिया। अब कोरोना की वजह से यूनिवर्सिटी बंद है।