- शासन ने एलयू के नए पीएचडी आर्डिनेंस को दी मंजूरी

- स्टूडेंट्स कर सकेंगे जॉब के साथ पार्ट टाइम पीएचडी

LUCKNOW: लखनऊ यूनिवर्सिटी की ओर से तैयार किए गए पीएचडी के नए आर्डिनेंस को राजभवन से ग्रीन सिग्नल मिल गया है। अब स्टूडेंट्स जॉब के साथ पार्ट टाइम पीएचडी कर सकेंगे। वहीं इसकी ऑनलाइन मौखिक परीक्षा के लिए वीसी की अनुमति भी नहीं लेनी होगी। अब पीएचडी एडमिशन इसी नए आर्डिनेंस के अनुसार दिए जाएंगे। गौरतलब है कि एलयू ने इंटीग्रेटेड पीएचडी शुरू करने की कवायद पिछले साल शुरू की थी, जिसमें कोरोना के कारण देरी हुई है। जानकारों का कहना है कि एलयू इंटीग्रेटेड पीएचडी लागू करने वाली प्रदेश की पहली यूनिवर्सिटी है।

दोनों तरह के ऑप्शन

आर्डिनेंस 2020 के अनुसार अब पूर्णकालिक और अंशकालिक पीएचडी की जा सकेगी। टीचर्स के अनुसार कई ऐसे स्टूडेंट्स हैं, जिनकी रुचि रिसर्च की फील्ड में है लेकिन जॉब के कारण वे रिसर्च नहीं कर पा रहे थे। इस आर्डिनेंस से उनका सपना पूरा हो गया है।

नहीं बनानी होगी मोटी फाइल

अभी तक थीसिस प्रिंट कराने, उसकी कई कॉपियां जमा करने में स्टूडेंट्स का काफी पैसा खर्च होता था। वहीं अब थीसिस ईमेल से भी जमा की जा सकेगी। रिसर्च स्कॉलर रिसर्च सेल में थीसिस मेल कर सकेंगे।

अवार्ड व्यवस्था में भी बदलाव

नए आर्डिनेंस के अनुसार रिसर्च स्कॉलर के लिए मौखिक परीक्षा के दिन से ही पीएचडी अवार्ड की डेट मानी जाएगी। वहीं देश-विदेश के प्रोफेसर भी परीक्षक बनाए जाएंगे। ये स्टूडेंट्स का एग्जाम ऑनलाइन लेंगे।

बाक्स

बतानी होगी छह माह की प्रगति

हर विभाग में रिसर्च एडवायजरी कमेटी होगी, जहां रिसर्च स्कॉलर हर छह माह में दो बार प्रेजेंटेशन देकर रिसर्च से जुड़ी प्रगति रिपोर्ट बताएंगे। डीन स्टूडेंट वेलफेयर प्रो। पूनम टंडन ने बताया कि राजभवन से पीएचडी के नए आर्डिनेंस को मंजूरी मिल गई है। रिसर्च में गुणवत्ता और नवाचार को बढ़ावा देने के लिए यह आर्डिनेंस बनाया गया है। इसका फायदा नौकरी के साथ रिसर्च में रुचि रखने वालों को भी मिलेगा।

बाक्स

प्रक्रिया एक नजर में

- स्टूडेंट्स को प्रोफेसरों, एसोसिएट प्रोफेसरों की देखरेख में पीएचडी के लिए एनरोल्ड किया जाएगा।

- एक एकेडमिक ईयर में एक अंशकालिक रिसर्च स्टूडेंट के नामांकन की मंजूरी एक संकाय से

- रिसर्च स्टूडेंट का कोर्स वर्क एग्जाम पास करना जरूरी

कोट

राजभवन से पीएचडी के नए आर्डिनेंस को मंजूरी मिल गई है। अब एडमिशन इसी आर्डिनेंस के अनुसार लिए जाएंगे।

प्रो। आलोक कुमार राय, वीसी, एलयू