- पिछले सेमेस्टर में ट्रायल के तौर पर हुई थे सेन्ट्रलाइज्ड प्रणाली से एग्जाम

<द्गठ्ठद्द>द्यह्वष्द्मठ्ठश्र2@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

रुष्टयहृह्रङ्ख : एलयू प्रशासन इस साल होने वाले पीजी के फाइनल ईयर के सेमेस्टर एग्जाम विभागीय स्तर पर करवाएगा। इसके लिए परीक्षा विभाग ने सभी संकायों को आदेश जारी कर दिए हैं। पिछले सेमेस्टर में ट्रायल के तौर पर यूनिवर्सिटी प्रशासन ने सभी संकायों में सेन्ट्रलाइज्ड सिस्टम से एग्जाम करवाये थे, जिसमें एग्जाम कराने से लेकर रिजल्ट जारी करने तक काफी अव्यवस्थाओं का सामना एलयू प्रशासन को करना पड़ा था। इसको देखते हुए ये फैसला लिया गया है।

सेंटर्स बनाकर एग्जाम करवाता था एलयू

अभी तक पीजी सेमेस्टर एग्जाम के लिए यूनिवर्सिटी अपने सेंटर सिस्टम का प्रयोग करता था, लेकिन इस बार कोरोना संक्रमण को देखते हुए यूनिवर्सिटी एग्जाम अपने विभागों की निगरानी में कराने की तैयारी कर रहा है। यूनिवर्सिटी सूत्रों का कहना है कि इससे यूनिवर्सिटी को आर्थिक फायदा होने के साथ एग्जाम कराने में कोई प्रॉब्लम नहीं होगी। यूनिवर्सिटी के ज्यादातर कॉलेजों में पीजी कोर्सेस का संचालन नहीं होता है ऐसे में एलयू वहां के स्टूडेंट्स को अपने यहां बुलाकर विभागों में ही एग्जाम करा सकता हैं।

21 से प्रस्तावित हैं एग्जाम

यूनिवर्सिटी के परीक्षा नियंत्रक डॉ। एएम सक्सेना के मुताबिक 21 सितंबर से साइंस फैकेल्टी जबकि 28 सितंबर से आ‌र्ट्स व कॉमर्स फैकेल्टी के एग्जाम प्रस्तावित हैं। इन सभी संकाय के विभागों को एग्जाम से संबंधित आदेश व निर्देश जारी कर दिए गए हैं।