- एलयू के एमबीए विभाग और सेवायोजन कार्यालय मिलकर करेंगे आयोजन

-जल्द तय होगी आयोजन की डेट, सीएम को नियुक्ति पत्र वितरण में आमंत्रित करने की तैयारी

रुष्टयहृह्रङ्ख : लखनऊ यूनिवर्सिटी जल्द ही सेवायोजन कार्यालय के सहयोग से मेगा जॉब फेयर आयोजित करेगा। इसमें अभी तक करीब 100 कंपनियों ने सेवायोजन कार्यालय में अपनी सहमति दे दी है। जॉब फेयर में चपरासी से लेकर मैनेजर के पदों तक नौकरियां देने के लिए कंपनियों के प्रतिनिधि चयन के लिए आएंगे। जॉब फेयर में सीएम को बतौर मुख्य अतिथि को बुलाने की तैयारी है। इसलिए इसकी तिथि तय करने के लिए पत्रावली मुख्यमंत्री कार्यालय भेजी गई है। एलयू की कोशिश है कि चयनित छात्र-छात्राओं को नियुक्ति पत्र मुख्यमंत्री के हाथों से दिलवाया जाए। एमबीए विभाग के विभागाध्यक्ष संजय मेधावी ने बताया कि यह अब तक सबसे बड़ा मेगा जॉब फेयर होगा। इसमें शैक्षिक योग्यता के आधार पर अलग-अलग पदों को मिलाकर 10 हजार से ऊपर नौकरियां मिलने का लक्ष्य है।

सेवायोजन पोर्टल पर पंजीकरण अनिवार्य

जॉब फेयर में शामिल होने के लिए जल्द ही सेवायोजन पोर्टल पर पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू होगी। आवेदन प्रक्रिया का ¨लक सेवायोजन के साथ एलयू की वेबसाइट पर भी उपलब्ध होगा। छात्र-छात्राओं को उसमें अपनी पूरी डिटेल भरनी होगी। उसी आधार पर कंपनियां इंटरव्यू लेंगी। शनिवार तक कंपनियों द्वारा नौकरी के लिए पदवार जानकारी एमबीए विभाग को मिल जाएगी।

कंपनियों को दी जाएगी सूची

कुछ कंपनियों ने लिखित परीक्षा के आधार पर नौकरी में चयन के लिए कहा है। इसके लिए शैक्षिक योग्यता के आधार पर पंजीकृत बीटेक, एमबीए, आईआईटी से लेकर कक्षा आठ पास वाले छात्र-छात्राओं को भी बुलाया जाएगा। फिर योग्यता के अनुसार शार्ट लिस्ट की जाएगी। उसी आधार पर सूची कंपनियों को उपलब्ध कराई जाएगी।

कला संकाय के पीछे होगा समारोह

मेगा जॉब फेयर के दिन शाम को मुख्यमंत्री के हाथों नियुक्ति पत्र दिलवाने की योजना है। इसलिए कला संकाय के पीछे वाले मैदान में नियुक्ति पत्र वितरण समारोह आयोजित करने की तैयारी की जा रही है। मुख्यमंत्री कार्यालय से दिन तय होने पर तैयारी तेज हो जाएगी। जॉब फेयर में लखनऊ से बाहर से आने वाली कंपनियों के प्रतिनिधि के रहने और खाने की व्यवस्था राज्य सरकार करेगी।