- एलयू के शताब्दी वर्ष समारोह पर बोले डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य

- विज्ञान प्रदर्शनी के समापन पर बतौर मुख्य अतिथि हुए शामिल

LUCKNOW: प्रदेश के विकास में एलयू की युवा प्रतिभाएं प्रमुख भूमिका निभा सकती हैं। छात्रों और संकाय सदस्यों को न केवल यूनिवर्सिटी में योगदान करना चाहिए, बल्कि उन्हें समाज के समग्र विकास में योगदान देना चाहिए। ये बातें मंगलवार को डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने कहीं। वह लखनऊ यूनिवर्सिटी शताब्दी वर्ष समारोह में आयोजित विज्ञान महोत्सव के समापन कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि बोल रहे थे। एलयू के स्टूडेंट्स की प्रतिभा का प्रदेश के विकास में कैसे उपयोग किया जा सकता है, इसके लिए 25 नवंबर के बाद शासन के अधिकारियों को कार्य योजना बनाने के लिए यूनिवर्सिटी भेजेंगे।

प्रथम नागरिक के पद पर कई विभूतियों को भेजा

डिप्टी सीएम ने एलयू और इलाहाबाद यूनिवर्सिटी के संबंधों का जिक्र करते हुए कहा कि राजनीति के क्षेत्र में देश के प्रथम नागरिक के पद तक कई विभूतियों को भेजा है। भारत के युवाओं की ताकत पूरे देश को मजबूत कर रही है। विशिष्ट अतिथि और जल शक्ति मंत्री महेंद्र सिंह ने कहा कि यह संयोग है, एलयू के स्थापना के वीसी और स्थापना दिवस शताब्दी वर्ष समारोह के वीसी दोनों ही वाराणासी के हैं। वह 1989-2000 से छात्र और संकाय सदस्य के रूप में यूनिवर्सिटी का हिस्सा होने पर गर्व महसूस करते हैं। उन्होंने समृद्ध भारतीय संस्कृति के बारे में बात करते हुए कहा कि भारतीयों का वैज्ञानिक स्वभाव बहुत पुराना है और उन्नत है, जो वेदों जितना पुराना है।

यूनिवर्सिटी की योजनाओं के बारे में बताया

इसके पहले वीसी प्रो। आलोक कुमार राय ने कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए यूनिवर्सिटी की योजानाओं के बारे में बताया। विज्ञान महोत्सव की आयोजन समिति की अध्यक्ष प्रोफेसर विभूति राय ने अपने स्वागत भाषण में अतिथियों का स्वागत किया। अंत में मुख्य अतिथि ने विज्ञान महोत्सव में आयोजित प्रतियोगिताओं के विजेता प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र और स्मृति चिन्ह देकर प्रोत्साहित किया। भूविज्ञान विभाग के अध्यक्ष प्रोफेसर अजय मिश्रा ने सभी अतिथियों, संकाय सदस्यों और छात्रों को धन्यवाद ज्ञापित किया।