110 वार्ड नगर निगम क्षेत्र में

8 जोन में बंटा है नगर निगम

1 दिन चलेगा विशेष सफाई अभियान

- वार्डो में सफाई व्यवस्था बेहतर बनाने के लिए एक्शन प्लान तैयार

LUCKNOW

निगम प्रशासन की ओर से शहर की सफाई व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए वार्डवार सफाई का एक्शन प्लान बनाया गया है। खास बात यह है कि सप्ताह के अंत में विशेष सफाई अभियान की समीक्षा की जाएगी।

जोनल को जिम्मेदारी

विशेष सफाई अभियान की जिम्मेदारी जोनल अधिकारियों को दी गई है। उनकी ओर से नियमित रूप से अपने जोन के अंतर्गत आने वाले एरिया की सफाई व्यवस्था की मॉनीटरिंग की जाएगी। जोनल अधिकारियों की ओर से यह भी देखा जाएगा कि सफाईकर्मी समय से आ रहे हैं या नहीं।

मैकेनिकल सफाई भी

एक तरफ तो गली-मोहल्लों में सफाई व्यवस्था बेहतर की जा रही है, वहीं दूसरी तरफ प्रमुख मार्गो को भी स्वच्छ रखने के लिए तैयारियां तेज कर दी गई हैं। इसी कड़ी में प्रमुख मार्गो में मैकेनिकल सिस्टम संबंधी कदम उठाया जा रहा है। जिससे प्रमुख मार्गो में ठीक से सफाई कराई जा सके।

बाजारों में रात में सफाई

निगम प्रशासन की ओर से मार्केट एरिया में रात्रिकालीन सफाई व्यवस्था को इंप्लीमेंट किया जाएगा। कई मार्केट एरिया में इसकी शुरुआत भी कर दी गई है। निगम प्रशासन की ओर से अपील की गई है कि सभी लोग डस्टबिन में ही कूड़ा डालें।

30 जून तक वेस्ट कलेक्शन

निगम प्रशासन की ओर से 30 जून तक शत प्रतिशत घरों से वेस्ट कलेक्शन का लक्ष्य रखा गया है। इसके लिए ईकोग्रीन कंपनी को निगम प्रशासन की ओर से नई गाडि़यां भी मुहैया कराई जा रही हैं। जिससे वेस्ट कलेक्शन की सुविधा में संसाधनों की कमी आड़े न आए। इस कदम की भी मॉनीटरिंग की जाएगी।

हर वार्ड में सफाई व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए कदम उठाए जा रहे हैं। सफाई व्यवस्था की लगातार मॉनीटरिंग की जाएगी।

अजय कुमार द्विवेदी, नगर आयुक्त