- स्कूलों के इस खेल में जुड़ने से बढ़ गई है खिलाडि़यों की संख्या

- बास्केटबॉल के प्रति तेजी से बढ़ा है खिलाडि़योंका रुझान

LUCKNOW@inxt.co.in

LUCKNOW: बास्केटबॉल की दुनिया में राजधानी के खिलाड़ी सिर्फ नेशनल ही नहीं, इंटरनेशनल लेवल तक की प्रतियोगिताओं में जलवा बिखेर रहे हैं। खेल से जुड़े दिग्गजों की मानें तो बास्केटबॉल को लेकर स्कूलों में तेजी से क्रेज डेवलप हुआ है। पुराने स्कूल जहां बास्केटबॉल कोर्ट बनवा रहे हैं, वहीं नए स्कूलों का लेआउट बास्केटबॉल कोर्ट के बिना पूरा नहीं होता है।

बस इंडोर हॉल की है कमी

यूपी बास्केटबॉल एसोसिएशन के सचिव भूपेंद्र शाही बताते हैं कि जब तब यह खेल सिर्फ स्टेडियम तक सीमित था, तब तक इतने रिजल्ट नहीं मिलते थे। मगर जब से स्कूलों ने इस खेल के आयोजन को बढ़ावा दिया है, तब से सिर्फ लखनऊ से ही नहीं, अन्य जिलों से भी खिलाड़ी निकलने लगे हैं। उन्होंने कहा कि राजधानी में बास्केटबॉल के एक इंडोर हॉल की व्यवस्था हो जाए तो यहां के खिलाड़ी और भी दमदार प्रदर्शन कर सकते हैं। हाल ही में लखनऊ से अश्रि्वनी कुमार, अदिति और अंजना जैसे खिलाड़ी निकले हैं। इससे पहले भी यहां के खिलाडि़यों ने दमदार प्रदर्शन कर लखनऊ का नाम रोशन किया है।

सभी स्टेडियम में हैं कोर्ट

खेल विभाग के अधिकारियों ने बताया कि राजधानी में केडी सिंह बाबू स्टेडियम, चौक स्टेडियम और गोमती नगर स्टेडियम में बास्केटबॉल के कोर्ट बने हुए हैं। स्कूल लेवल पर ला मार्टीनियर ग‌र्ल्स कॉलेज और माडर्न स्कूल में भी बास्केटबॉल का बेहतरीन कोर्ट मौजूद हैं। कई अन्य स्कूलों में भी इस गेम की बेहतरीन ट्रेनिंग दी जा रही है। यही कारण है कि लगातार बास्केटबॉल के बेहतरीन खिलाड़ी निकल रहे हैं। साथ ही स्कूल लेवल पर होने वाली प्रतियोगिताएं और बेहतरीन प्रशिक्षक के चलते भी इस खेल को बढ़ावा मिला है।

यहां से जूनियर लेवल पर तो खिलाड़ी सामने आते हैं, लेकिन फिर वह जॉब ज्वाइन कर लेते हैं और अपने विभाग से खेलने लगते हैं। ऐसे में सीनियर लेवल पर खिलाड़ी नहीं मिल पाते हैं। बास्केटबॉल में लगातार खिलाडि़यों की संख्या बढ़ रही है। बस जरूरत है तो प्रैक्टिस के लिए एक इंडोर हॉल की। इससे और अच्छे रिजल्ट मिल सकते हैं।

- भूपेंद्र शाही

सचिव

यूपी बास्केटबॉल संघ

राजधानी में बास्केटबॉल की ट्रेनिंग के लिए समय-समय पर विदेशी कोच को बुलाया जाना चाहिए। साथ ही प्रतियोगिताओं में इजाफा किया जाए तो यहां के खिलाड़ी कहीं भी जीत दर्ज कर सकते हैं।

- संजीव चौधरी

बास्केटबॉल के पूर्व नेशनल प्लेयर