- बाजारों में कई किस्म की गुझियां, खूब हो रही खरीदारी

LUCKNOW: होली का खुमार बाजारों में दिखने लगा है। एक तरफ लोग रंगों के इस त्यौहार में घरों को सजाने के लिए शॉपिंग करने में लगे हुए हैं, वहीं घर में होली पर बनने वाले पकवानों की भी खरीदारी जोरों पर है। मगर होली में पापड़ और गुझियां न हो तो होली का रंग फीका हो जाता है। रंग-बिरंगे पापड़ के अलावा मार्केट में कई किस्म की गुझियां भी मौजूद हैं। इसलिए लोग घरों में तो कई तरह के पापड़ और गुझिया बना रहे हैं, लेकिन उसके अलावा मार्केट में मौजूद कई वैरायटी के व्यंजन लोगों को अपनी ओर आकर्षित कर रहे हैं।

ए टू जेड अल्फाबेट तक पापड़

शहर के सबसे व्यस्तम बाजारों में से एक अमीनाबाद में इस वक्त होली का माहौल देखने को मिल रहा है। दुकानें सज गई हैं। बाजार में आलू, साबूदाने के कई तरह के पापड़ मौजूद है। इसमें लच्छे और पाइप के पापड़ है, इसके अलावा समोसा, बताशे के शेप के पापड़ भी हैं, जो लोगों को काफी पसंद आ रहे हैं। इसके अतिरिक्त आलू के चिप्स लाल, नीले, पीले रंग में मौजूद है। इतना ही नहीं, मार्केट में ए टू जेड तक के अल्फाबेट पापड़ मौजूद हैं। इस बार बाजार में पुदीना, अजवाइन और जीरा के टेस्ट के पापड़ मौजूद हैं, जो लोगों को काफी पसंद आ रहे है।

केसर गुझिया का स्वाद

स्वादिष्ट स्वाद और होली का मेल हमेशा से ही अद्भुत रहा है। होली पर सबसे ज्यादा गुझिया की डिमांड रहती है। इसलिए घरों से लेकर दुकानों तक से गुझिया की महक आने लगी है। बाजार में केसर और देशी घी की गुझियों की डिमांड बढ़ गई है। होली के हफ्तेभर पहले से ही दुकानों पर गुझियों की बुकिंग शुरू हो गई है। केसर की गुझिया के साथ देशी घी, प्लेन व चाशनी वाली गुझिया भी मौजूद है। दुकानदारों के अनुसार इस बार सबसे ज्यादा प्लेन व देशी घी की गुझिया के साथ केसर की गुझिया की भी डिमांड बढ़ गई है।

इस बार होली में कई तरह के पापड़ मौजूद हैं, जो लोगों को काफी पसंद आ रहे हैं। खरीदारी अभी तक तो बहुत ही सही जा रही है। उम्मीद है कि आगे भी ऐसे ही जायेगी।

- फरीद

होली के त्योहार में रंगों से ज्यादा पकवानों पर ध्यान दिया जाता है। ऐसे में कई तरह की नमकीन और पापड़ खासकर रंगीन पापड़ लोगों को काफी भा रहे हैं।

- मनीष

अब लोग घरों में इतना सामान नहीं बनाते। वजह साफ है कि मार्केट में सब कुछ मिल जाता है। गुझिया की डिमांड तो अभी से हैं। लोग ऑर्डर कर रहे हैं।

- आशीष गुप्ता