- लखनवाइट्स ने जमकर की खरीदारी

- ऑटो मोबाइल सेक्टर में आई बहार

- शोरूम ओनर नहीं पूरी कर पाए गाडि़यों की सप्लाई की डिमांड

- कस्टमर की भीड़ देख दुकानदारों की चेहरे पर दिखी चमक

LUCKNOW : धनतेरस पर शुक्रवार को शहर के सभी बाजार गुलजार रहे। खरीदारी के लिए लोगों की भीड़ देखते ही बन रही थी। ज्वेलरी शॉप, ऑटो मोबाइल्स शोरूम, बर्तन शॉप पर भारी भीड़ रही है। इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग पूरी तरह फेल रही। वहीं पुलिस चौराहों और बाजारों में जाम को हटाती दिखी। इसके बावजूद शहर में जगह-जगह जाम की स्थिति रही। धनतेरस की खरीदारी लखनवाइट्स ने गुरुवार रात 9:30 बजे के बाद ही शुरू कर दी थी, जो शुक्रवार को शाम 6 बजे तक जारी रही।

उम्मीद पर खरा उतरा धनतेरस का बाजार

धनतेरस पर खरीदारी का शुभ मुहूर्त शुक्रवार शाम 6 बजे तक था, जिसके चलते लोगों ने दिन भर धनतेरस के मुहूर्त पर खरीदारी की। सोने चांदी के सिक्के, लक्ष्मी गणेश व कुबेर की मूर्तियां, चरण पादुका के अलावा चांदी के बर्तन, सिंहासन, आभूषण आदि की खरीदारी लोगों ने की। धनतेरस पर स्थिति संतोषजनक रही। मिठाई की दुकानों पर भी लोगों की भीड़ जुटी रही। लोगों को गिफ्ट देने के लिए ड्राईफ्रूड व मिठाई के साथ ही अन्य सामानों की खरीदारी ग्राहक करते दिखे। सुरक्षा व्यवस्था को लेकर जगह-जगह पुलिस सतर्क दिखाई पड़ी।

एक नजर में कारोबार

बाजार बिक्री (करोड़) में

इलेक्ट्रॉनिक 380

रियल इस्टेट 770

ऑटो मोबाइल्स सेक्टर 785

ज्वेलरी 400

कपड़े 50

मिठाई, ड्राईफ्रूड 75

बर्तन 15

फर्नीचर 25

कुल कारोबार 2500 करोड़

कपड़े और फुटवियर भी खूब बिके

बाजार में खरीदारी करने आये लोगों ने कपड़े और फुटवियर में भी खूब दिलचस्पी दिखाई। इनके शोरूम में भी ग्राहक जमकर सामान लेते नजर आए। यहीं नहीं सबसे अधिक खरीदार अमीनाबाद, चौक व भूतनाथ बाजार में दिखाई दिये, जहां पर पैर रखने तक की जगह नहीं थी।

कोरोना के बाद उम्मीद से ज्यादा वाहन का रजिस्ट्रेशन

धनतेरस पर ऑटो मोबाइल सेक्टर में भी बूम देखने को मिला। लखनवाइट्स ने गुरुवार शाम से लेकर शुक्रवार शाम तक डेढ़ हजार से ज्यादा गाडि़यों का रजिस्ट्रेशन कराया। धनतेरस के मौके पर करीब 3200 दो पहिया और एक हजार के करीब चार पहिया वाहनों की बुकिंग हुई। दो और चार पहिया वाहनों की बुकिंग का कारोबार उम्मीद से बेहतर रही हालांकि सप्लाई में कहीं न कहीं शोरूम ओनर पिछड़ गए। ऑटो सेक्टर कंपनी की सप्लाई उम्मीद से कम रही, जिसके चलते बुक की गई गाडि़यां अब दीपावली के बाद डिलीवर की जाएंगी। अभी तक वाहनों के रजिस्ट्रेशन की जो रफ्तार है उससे धनतेरस पर वाहनों की रिकार्ड बिक्री के साथ 600 करोड़ से ज्यादा के कारोबार का अनुमान है।

बॉक्स

रोड पर चार गुना भीड़ निकली

धनतेरस के साथ-साथ शुक्रवार को लोगों ने दीपावली की पूजा का भी सामान बाजारों में खरीदा। बर्तन झाड़ू, लक्ष्मी गणेश की मूर्ति, आभूषण, पूजन सामग्री, लाई चूरा, मिट्टी के दीये, इलेक्ट्रॉनिक आदि दुकानों पर ग्राहकों की लंबी कतार लगी रही.भीड़ के चलते शहर में जगह जगह जाम की स्थिति बनी रही।

ज्वेलरी कारोबारी का कोट

फेस्टिव सीजन में इस बार पिछले साल के बराबर की उम्मीद की गई थी। कोविड 19 के चलते माना जा रहा था कि बाजार में कम से कम पिछले साल की सेल होनी चाहिए, लेकिन इस बार हमारी उम्मीद से ज्यादा का ग्रोथ है। पिछले साल की उपेक्षा 15 से 20 प्रतिशत का ग्रोथ है। हर बार चांदी के सिक्के और चांदी के बर्तन ज्यादा बिकते हैं, इस बार गोल्ड व डायमंड की डिमांड ज्यादा रही।

- रत्नेश अग्रवाल, श्री अग्रवाल सराफा

फेस्टिव सीजन में मार्केट ने जोर पकड़ा है। हालांकि कोविड 19 के चलते पिछले साल की उपेक्षा उतना दम नहीं है, लेकिन लोग शगुन के लिए ज्वेलरी की खरीदारी कर रहे हैं। उम्मीद तो ज्यादा की थी, लेकिन अभी तक केवल 40 फीसदी तक पर ही खरे उतरे हैं। हालांकि दीपावली का भी दिन है।

-निखिल शर्मा, श्रवण मनी ज्वेलर्स महानगर

त्योहार पर ग्राहकों ने जमकर खरीदारी की। हालांकि बड़े नहीं बल्कि इस बार छोटी ज्वेलरी की डिमांड सबसे ज्यादा रही। उम्मीद के अनुसार ही ग्राहक दुकानों पर पहुंच रहे हैं। गोल्ड, डायमंड ज्वेलरी की अच्छी डिमांड रही है। हालांकि सेल में फर्क जरूर पड़ा हैं।

-अजय अग्रवाल, ज्वेल पैलेस

फेस्टिव सीजन में मार्केट का रिस्पांस मिल रहा है। लोग सबसे ज्यादा घर की जरूरत वाले सामान की जमकर खरीददारी कर रहे हैं। कोविड 19 के बाद से मार्केट में कारोबार की जो उम्मीद की जा रही है थी उसमें पॉजिटिव रिस्पांस मिला है।

- मयंक सेठ, डेस्पार्क इलेक्ट्रानिक्स

कोविड 19 के साथ-साथ फेस्टिव सीजन में ट्रैफिक व पुलिस की सख्ती के चलते मार्केट ने वह जोर नहीं पकड़ा जो हर साल रहती थी। रोड पर ग्राहकों को गाड़ी तक नहीं खड़ी करने दी जा रही है, जिससे दुकानों तक कस्टमर नहीं पहुंच रहे हैं। इस बार उम्मीद से सेल मात्र 50 प्रतिशत ही रही।

-मनोज मंगलानी, नमस्कार टेक्सटाइल

बाजारों में रौनक लौट आई है। कस्टमर भी शोरूम पहुंच रहे हैं और लगातार गाडि़यों की बुकिंग भी मिल रही है। कोविड 19 के चलते सप्लाई पर बहुत फर्क पड़ा है। कस्टमर की समय पर डिमांड पूरी नहीं कर पा रहे हैं। इस बार हमने सौ गाडि़यों का टारगेट किया था, लेकिन फेस्टिव सीजन में सप्लाई पूरी नहीं हो सकी।

- आशुतोष सिंह, जीएम स्टैंडर्ड हांडा