- डीजे आई नेक्स्ट के लखनऊ कॉलिंग वेबिनार में लोगों के सवालों के जवाब दिए डिप्टी सीएमओ डॉ। मिलिंदवर्धन ने

LUCKNOW:

दैनिक जागरण आई नेक्स्ट कालखनऊ कॉलिंग वेबिनार आम लोगों की जन समस्याओं के समाधान का मंच बनकर उभर रहा है। जहां लोगों को अपने सवाल सीधे एक्सपर्ट से करने का मौका मिल रहा है। संडे को लखनऊ कॉलिंग मंच कोरोना की थर्ड वेव की आशंका, तैयारी व बचाव विषय पर वेबिनार का आयोजन किया गया। जिसमें जिला सर्विलांस अधिकारी व डिप्टी सीएम डॉ। मिलिंदवर्धन ने कोरोना से बचाव, जिला स्वास्थ्य विभाग की तैयारियां और बरतने वाली सावधानियों के बारे में बताया और लोगों के सवालों का जवाब दिया।

वैक्सीन और मास्क से ही बचाव

वेबिनार में डॉ। मिलिंदवर्धन ने बताया कि कोरोना की तीसरी लहर की आशंका के बीच सभी अस्पतालों में ऑक्सीजन प्लांट लगाने के साथ वेंटिलेटर बेड, नीकू व पीकू की सुविधाओं पर भी जोर दिया जा रहा है। डॉक्टर्स व नर्स समेत स्टॉफ को ट्रेनिंग दी जा रही है। कोरोना से बचाव के लिए सभी का वैक्सीनेशन करवाना जरूरी है। हालांकि वैक्सीनेशन की दोनों डोज लगा लेने भर से ही आप पूरी तरह सुरक्षित नहीं हो जाते हैं। इसके साथ आपको मास्क का इस्तेमाल करना होगा क्योंकि वैक्सीन और मास्क ही कोरोना वायरस के असर से बचने का सबसे अच्छा उपाय है।

छोटी-छोटी बातों का रखें ध्यान

डॉ। मिलिंदवर्धन ने बताया कि कई बार लोग एहतियात तो पूरी तरह बरतते है, फिर भी संक्रमित हो जाते है क्योंकि हम लोग अक्सर छोटी-छोटी बातें नजरअंदाज कर देते है। आप तो वैक्सीनेट हो चुके हैं लेकिन आपका मास्क, रूमाल, मोबाइल आदि पर तो वायरस रह सकता है। ऐसे में इनका सही तरीके से सेनेटाइजेशन व डिस्पोजल बेहद जरूरी है। यह नहीं कि बाहर से आये और मास्क उतार कर कही भी रख दिया और बच्चे या कोई अन्य सदस्य उसे छू रहे हैं। ऐसे में संक्रमण फैलने का खतरा बना रहता है। इसके अलावा मास्क का सही तरीके से डिस्पोजल जरूरी है। साथ ही हाथों की सफाई भी जरूरी है। इसके लिए हैंड सेनेटाइजेशन का ध्यान रखना होगा। इसके साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग का पालन भी करना होगा।

सवाल- वैक्सीन की दोनों डोज ली रखी है। इसके अलावा क्या सावधानी बरतें।

- राजीव श्रीवस्तव

जवाब- वैक्सीन लगवाने के बाद कोई भी लापरवाही नहीं करनी है। बचाव के लिए मास्क पहने, भीड़-भाड़ वाले इलाकों में जाने से बचें, सेनेटाइजेशन का ख्याल रखें। लक्षण दिखे तो तुरंत जांच कराएं।

सवाल- वैक्सीन लगवा चुके है। क्या हम दूसरों को संक्रमित कर सकते हैं।

- ब्रजेंद्र

जवाब- एकबार आपने वैक्सीन की दोनों डोज लगवा लेते है तो आपमें संक्रमित होने के दौरान वायरस लोड काफी कम रहता है। आप कैरियर नहीं बनेंगे। लेकिन, इस दौरान आपको मास्क पहने रहना है। क्योंकि खांसने, छींकने आदि से ही संक्रमण फैलता है। ऐसे में मास्क पहने रहने से यह खतरा भी कम रहेगा।

सवाल- बच्चों के बचाव के लिए क्या करें।

- सूरज श्रीवास्तव

जवाब- बच्चों को लेकर पूरी सतर्कता बरतनी बेहद जरूरी है। उनके खाने का ध्यान, मास्क, रूटीन वैक्सीनेशन, बिना वजह बाहर ले जाने से बचे आदि बचाव करने बेहद जरूरी है।

सवाल- वैक्सीनेशन के बाद होने वाले साइड इफेक्ट कितने दिनों के बाद खतरा हो सकते हैं।

- विमला शर्मा

जवाब- वैक्सीनेशन के बाद बुखार, हरारत, शरीर दर्द आदि की समस्या हो सकती है, लेकिन, यह एक-दो दिन में चला जाता है। अगर यह समस्या दो दिनों से अधिक हो तो तत्काल अपने डॉक्टर से संपर्क करके परामर्श लें। वैक्सीन पूरी तरह से सेफ है। अभी तक राजधानी में कही से भी इसको लेकर कोई दिक्कत वाली रिपोर्ट नहीं आई है।

सवाल- किन बच्चों पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए।

- संदीप सिंह

जवाब- जिन बच्चों में कुपोषण की समस्या हो, उनको लेकर ज्यादा सतर्कता बरतने की जरूरत है। क्योंकि कमजोरी के कारण इन बच्चों में कोई भी बीमारी होने का खतरा सबसे अधिक रहता है। ऐसे में बच्चों को पोषण युक्त आहार जरूर दें।

बच्चों का रखें ध्यान

- बच्चों में मास्क की आदत डालें

- दो वर्ष से कम वर्ष के बच्चों को बाहर ले जाने से बचें

- बच्चों का रूटीन वैक्सीनेशन समय पर करवाएं

- बच्चों को बैलेंस डायट दें

- बच्चों को साफ-सफाई के बारे में अवेयर करें