- आग की चपेट में आकर कई दुकानें जलकर राख, लाखों का माल जलाकर राख

- फायर ब्रिगेड की 13 गाडि़यों ने तीन घंटे में आग पर पाया काबू

- शहर के कई इलाकों में लगी आग, दिन भर दौड़ती रही फायर ब्रिगेड

द्यह्वष्द्मठ्ठश्र2@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

रुष्टयहृह्रङ्ख: अमीनाबाद के गड़बड़झाला मार्केट में बुधवार सुबह आग लग गई। मार्केट की प्लास्टिक की दुकान में लगी आग ने देखते ही देखते विकराल रूप धारण कर लिया। आग ने चार दुकानों को अपनी चपेट में ले लिया। आग से लाखों की कीमत का सामान जलने की आशंका जताई जा रही है। सूचना पर पहुंची फायर ब्रिगेड की 13 गाडि़यों ने तीन घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। फायर अधिकारियों का कहना है कि आग लगने की वजह अभी पता नहीं चल सकी है। हालांकि शुरुआती जांच में आग की वजह शार्ट सर्किट बताई जा रही है।

चार दुकानें आग की चपेट में

अमीनाबाद पुलिस के अनुसार गड़बड़झाला मार्केट में ज्वैलरी, प्लास्टिक और पापड़ की दुकान समेत चार दुकानों में आग लग गई। स्थानीय लोगों के अनुसार शॉर्ट सर्किट की वजह से प्लास्टिक की दुकान पर सबसे पहले आग लगी। पापड़ और ज्वैलरी की दुकान को देखते ही देखते आग ने अपनी चपेट में ले लिया। गड़बड़झाला मार्केट में संजीव जैन की जैन प्लास्टिक के नाम से दुकान है। उनके पड़ोस में ही फहद की गोल्ड पैलेस के नाम से ज्वैलरी की दुकान है। दोनों दुकानों से भीषण धुआं और आग की लपटें निकलती देख आस पड़ोस के लोग दौड़े। उन्होंने पानी फेंक कर आग पर काबू पाने का प्रयास किया और पुलिस के साथ फायर ब्रिगेड को सूचना दी। इस बीच आग की चपेट में सुरेश साहू और महेश साहू की साहू पापड़ की दुकान भी आ गई।

सकरी गलियों में फायर की गाडि़यों को घुसने में हुई देरी

स्थानीय लोगों ने बताया कि फायर की गाडि़यां सकरी गलियां होने की वजह से काफी देर में पहुंच सकीं। फायर की गाडि़यों के पाइप को एक दूसरे से जोड़ा गया। साथ ही अलग अलग एंट्री प्वाइंट पर गाडि़यों को लगाया गया। चारों तरफ से आग बुझाने का प्रयास किया गया तब जाकर आग पर काबू पाया गया।

तीन घंटे लगे आग पर काबू पाने में

आग की सूचना पाते ही मौके पर हजरतगंज, चौक स्टेशन के फायर कर्मी और सीएफओ विजय कुमार सिंह मौके पर पहुंचे। फायर कर्मियों ने 13 गाडि़यों से तीन घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पा लिया। प्लास्टिक दुकान और गोदाम में आग के दौरान दमघोंटू धुआं चारों तरफ फैल गया। इस पर एहतियातन आस पड़ोस के मकान खाली कराए गए। लोगों को घरों से बाहर बुला लिया गया, जिससे उन्हें सांस लेने में दिक्कत न हो।

शुक्र है, शाम को नहीं हुआ हादसा

जिस गड़बड़झाला मार्केट की दुकानों में आग लग गई थी वहां हर दिन सैकड़ों लोगों की भीड़ रहती है। गनीमत रही कि हादसा सुबह के समय हुआ। उसे दौरान सड़कों पर सन्नाटा था। इलाके के लोगों का कहना है कि अगर यह हादसा दोपहर या शाम के समय होता तो शायद बड़ा नुकसान हो सकता था।

बॉक्स

झुग्गी झोपडि़यों में लगी भीषण आग

अलीगंज में बुधवार सुबह अचानक एक झोपड़पट्टी में आग लग गई।

देखते ही देखते आग ने कई झोपड़पट्टियों को अपनी चपेट में ले लिया। पीडि़तों ने घटना की जानकारी 112 नंबर पर दी। हालांकि पुलिस और दमकल की गाडि़यों मौके पर पहुंची और आग बुझाने में जुट गई। फायर ब्रिगेड की मदद से आग पर कई घंटों की मशक्कत के बाद काबू पाया लिया गया ,लेकिन तब तक कई परिवारों की गृहस्थी जलकर खाक हो चुकी थी। झोपड़पट्टी में लगी आग को बुझाने में आधा दर्जन से अधिक फायर की गाडि़यों को लगाया गया था।

आधा दर्जन फायर ब्रिगेड पहुंची मौके पर

अलीगंज के पुरनिया क्रासिंग के पास हजारी लाल विद्यालय है। इसी विद्यालय के अगल बगल में लगभग एक दर्जन से अधिक झोपड़पट्टी हैं। विभिन्न प्रदेश के एक दर्जन परिवार इन झोपडि़यों में निवास करते हैं। इन्ही में से एक झोपड़ी में आग लग गई थी। देखते ही देखते आग ने विकराल रूप ले लिया। आग से दोनों झोपडि़यों से सटी कई झोपडि़यां भी आग की चपेट में आ गईं। आग की चपेट में आई आधा दर्जन झोपडि़यों में लाखों का नुकसान हो गया।

बाक्स-

गैस सिलेंडर लीकेज से लगी आग, गृहस्थी जलकर खाक

मडि़यांव के अजीज नगर में एक मकान में आग लगने से हडकंप मच गया। इंस्पेक्टर मडि़यांव मनोज सिंह के मुताबिक बांस मंडी वजीरगंज निवासी जरीना मडि़यांव के अजीज नगर जामा मस्जिद के पास स्थित अपने ससुर के प्लाट में पति मोहम्मद बिलाल के साथ रहती हैं। बुधवार को जरीना खाना बना रही थी, इसी दौरान अचानक गैस सिलेंडर में रिसाव हुआ और आग लग गई। किसी तरह आग से खुद को बचाकर जरीना बाहर आई और आस पड़ोस के लोगो को आवाज लगाई। देखते ही देखते आग ने विकराल रूप ले लिया और पूरा मकान आग की जद में आ गया। घर में खड़ी बिलाल की बाइक समेत फ्रिज कपड़े समेत पूरी गृहस्थी जलकर खाक हो गई। इंस्पेक्टर मडि़यांव ने आग की वजह गैस सिलेंडर में रिसाव बताई।

बाक्स-

एलयू की आर्ट फैकेल्टी में लगी आग

हसनगंज थाना क्षेत्र स्थित एलयू की आर्ट फैकेल्टी के जंगल में आग लग गई। जंगल मे फैले कूड़े के ढेर और सूखे पत्तों की वजह से आग ने विकराल रूप ले लिया। इंस्पेक्टर हसनगंज अमरनाथ वर्मा के मुताबिक आग की घटना में कोई हताहत नही हुआ है। वहीं इस अग्निकांड के बाद आर्ट फैकेल्टी की प्रोफेसर विभावरी सिंह ने एलयू प्रशासन पर गंभीर आरोप लगाए हैं।