- मोहनलालगंज के भसंडा आटा मिल में हुई घटना

- घटना के समय काम कर रहे थे मजदूर

LUCKNOW: मोहनलालगंज क्षेत्र के भसंडा में आटा मिल में रविवार सुबह एकाएक आग लग गई। देखते ही देखते मिल से आग की लपटें निकलने लगीं। घटना के समय बड़ी संख्या में मजदूर फैक्ट्री में काम कर रहे थें। वह सभी काम छोड़कर भाग खड़े हुए। मजदूरों के भागने के समय एकाएक भगदड़ में कई गिर गए। हालांकि साथी मजदूरों ने उन्हें उठाकर आनन फानन निकाल लिया। इस बीच आग की लपटें और विकराल हो चलीं। उधर सूचना पर पहुंचे फायर ब्रिगेड कर्मियों और पुलिस कर्मियों ने करीब पांच से छह घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पा लिया।

मील में रखी थी गेंहू, चोर व आटा की बोरियां

मोहनलालगंज। बनी मार्ग पर भसंडा के पास मदन लाल जिंदल की जेएमपी प्राइवेट लिमिटेड के नाम से आटा फ्लोर मिल है। रविवार को सुबह फैक्ट्री के अगले हिस्से में जहां गेहूं, आटा, चोकर की हजारों बोरियां थी उसमें अचानक से आग लग गई। फैक्ट्री में दो पार्ट में बनी हुई है। घटना के समय फैक्ट्री में बड़ी संख्या में मजदूर काम कर रहे थे। मजदूरों ने पहले आग पर पानी फेंककर काबू पाने का प्रयास किया।

फायर ब्रिगेड की 7 गाडि़यों ने 6 घंटे में किया आग पर काबू

चंद मिनटों में आग बेकाबू होते देख मजदूर जान बचाकर भागे। भगदड़ के समय कई मजदूर गिरने से चोटिल हो गए। आग का विकराल रूप देख इलाके में हड़कंप मच गया। लोगों ने फायर ब्रिगेड और पुलिस को सूचना दी। फायर ब्रिगेड करीब 15.20 मिनट बाद फायर कर्मी पहुंचे और आग बुझाने का प्रयास शुरू किया। इस बीच सीएफओ विजय कुमार सिंह भी पहुंच गए। पीजीआई समेत कई अन्य फायर स्टेशनों ने गाडि़यां बुलाई गईं। फायर कर्मियों ने सात गाडि़यों की मदद से करीब पांच से छह घंटे में आग पर काबू पाया।

बोरियों और भूसी के कारण बढ़ी आग, घंटो धधकती रही

मिल में बड़ी संख्या में अनाज के बोरे और धान और गेहूं की भूसी जमा थी। जिसके प्लास्टिक और जूट की बोरियों में आग लगी तो वह फैलती चली गई। इसके साथ ही भूसी घंटों धधकती रही। सीएफओ ने बताया कि भूसी और बोरे के कारण काफी देर तक आग धधकती रही। इस कारण आग पर काबू पाने में देर लगी।

देर से पहुंची फायर ब्रिगेड पांच किमी तक दिखाई दे रहा था धुआं

आग इतनी भयंकर थी कि पांच किलोमीटर दूर तक फैक्ट्री से उठता धुआं देखा गया। जिस समय आग लगी उसके कुछ ही देर बाद फैक्ट्री में काम करें मजदूर बाहर आ गए। गनीमत यह रही कि किसी शख्स को कोई चोट नहीं पहुंची हालांकि इस दौरान हजारों अनाज की बोरिया जलकर राख हो गई। वहीं मजदूरों और स्थानीय लोगों का आरोप है कि फायर ब्रिगेड देर से पहुंची थी। सीएफओ ने बताया कि सूचना मिलते ही फायर ब्रिगेड मौके पर रवाना कर दी गई थी। समय रहते आग पर काबू पा लिया गया। आग से कोई हताहत नहीं हुआ।