- लखनऊ यूनिवर्सिटी में हुई विद्या परिषद की बैठक में लिया गया निर्णय

LUCKNOW

लखनऊ विश्वविद्यालय में अंतिम वर्ष के छात्रों को ओएमआर शीट पर बहुविकल्पीय प्रश्न प्रणाली पर आधारित परीक्षा देनी होगी। बुधवार को हुई विद्या परिषद की बैठक में यह फैसला लिया गया है। वहीं, अन्य सेमेस्टर के छात्रों के प्रमोशन का फार्मूला भी तैयार कर लिया गया है। प्रमोशन पाने वाले छात्रों को भविष्य में परीक्षा देकर अपने अंक सुधारने का भी मौका दिया जाएगा।

सभी एग्जाम एक दिन में

वीसी प्रो। आलोक कुमार राय की अध्यक्षता में बुधवार को हुई ऑनलाइन मीटिंग में निर्णय लिया गया कि एक विषय के सभी पेपर की परीक्षा एक ही दिन में और एक ही पाली में होंगे। वहीं आंतरिक परीक्षा के अंक विगत सेमेस्टरों के आंतरिक परीक्षा के अंकों का औसत निकलकर दिए जाएंगे।

यह है परीक्षा का पैटर्न

बीकॉम फाइनल इयर

बीकॉम में अब 100 प्रश्नों की जगह स्टूडेंट्स को हर एक प्रश्न पत्र में 50 बहुविकल्पीय प्रश्न दिए जाएंगे। प्रत्येक प्रश्न दो अंको का होगा और परीक्षा करने के लिए स्टूडेंट्स को 120 मिनट दिए जाएंगे। इसके साथ बैक पेपर, एकजेमटेड और इंपू्रवमेंट की भी परीक्षा भी एमसीक्यू प्रणाली से होगी। इसी तरह बीकॉम ऑनर्स यूजी फाइनल सेमेस्टर और पीजी फाइनल सेमेस्टर के एग्जाम में स्टूडेंट्स को 70 की जगह अब 35 प्रश्नों के उत्तर देने होंगे। सभी प्रश्न दो-दो अंकों के होंगे और परीक्षा 60 मिनट की होगी।

आर्ट साइड फाइनल इयर एग्जाम

स्टूडेंट्स को 50 की जगह 25 प्रश्नों के उत्तर देने होंगे। सभी प्रश्न दो-दो अंकों के होंगे और परीक्षा 120 मिनट की होगी। इसी तरह आर्ट साइड यूजी फाइनल सेमेस्टर और पीजी फाइनल सेमेस्टर की परीक्षा में स्टूडेंट्स को 70 की जगह अब 35 प्रश्नों के उत्तर देने होंगे। सभी प्रश्न दो-दो अंकों के होंगे और परीक्षा 60 मिनट की होगी।

साइंस साइड फाइनल इयर एग्जाम

50 की जगह 25 प्रश्नों के उत्तर 120 मिनट में देने होंगे। सभी प्रश्न पत्रों में प्रश्न तीन-तीन अंक के होंगे। इसी तरह साइंस साइड पीजी फाइनल सेमेस्टर परीक्षा में स्टूडेंट्स को 70 की जगह अब 35 प्रश्नों के उत्तर देने होंगे। सभी प्रश्न दो-दो अंकों के होंगे और परीक्षा 60 मिनट की होगी।

ललित कला संकाय

यूजी की फाइनल ईयर की परीक्षाओं में 100 के स्थान पर 50 बहुविकल्पीय प्रश्नों के उत्तर देने होंगे। सभी प्रश्न दो-दो अंक के होंगे और परीक्षा एक घंटे की होगी।

विधि संकाय

पांच वर्षीय पाठ्यक्त्रम के अंतिम सेमेस्टर में कुल सात प्रश्न पत्र हैं। 6 प्रश्न पत्र 100-100 अंक के हैं। 7वां 50 अंक और 50 अंक की मौखिक परीक्षा है। 100 अंक वाले पेपर में 100 बहुविकल्पीय प्रश्न दिए जाएंगे। इसमें से 50 प्रश्नों के उत्तर देने होंगे। 7वां प्रश्नपत्र जिसमें अब 50 की जगह 25 प्रश्नों के उत्तर देने होंगे। सभी प्रश्न दो-दो अंकों के होंगे और सभी परीक्षा 60 मिनट की होंगी।

रद किया गया था पेपर

एलयू ने 16 मार्च को पीजी लास्ट इयर के एग्जाम शुरू किए थे। बीए और बीएससी का एक-एक पेपर हुआ था। उसके बाद लॉकडाउन के चलते एग्जाम नहीं हुए। प्रवक्ता डॉ। दुर्गेश श्रीवास्तव ने बताया कि इस पेपर को कैंसिल कर दिया गया है।

ऐसे प्रमोट होंगे स्टूडेंट्स

यूजी फ‌र्स्ट सेमेस्टर के अंक को एग्रिगेट मा‌र्क्स के प्रतिशत को बेस मा‌र्क्स माना जाएगा। सेकंड सेमेस्टर के समान प्रश्नपत्र में फ‌र्स्ट सेमेस्टर के समान प्रश्नपत्र के मा‌र्क्स को बेस मा‌र्क्स के साथ जोड़कर औसत निकालते हुए उस प्रश्नपत्र के मा‌र्क्स को सेकंड सेमेस्टर के प्रोजेक्टेड अंकपत्र के लिए निर्धारित किया जाएगा।